वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : प्रशिक्षण में जो सीखा है उसका जीवन में उपयोग करें -

सामाजिक सरोकार : प्रशिक्षण में जो सीखा है उसका जीवन में उपयोग करें

प्रो. सौरभ गुर्जर ने कहा

विद्यार्थियों को किए प्रमाण पत्र वितरित

हरमुद्दा
रतलाम, 14 मार्च। क्रेडाई ( नागरिक अधिकार एवं संवैधानिक जागृति संस्थान) रतलाम द्वारा  शहर के शासकीय कन्या स्नातकोत्तर  महाविद्यालय रतलाम के समाज शास्त्र की छात्राओं के 5 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के समापन हुआ। समापन समारोह के मुख्य अतिथि सौरभ गुर्जर थे। विशेष अतिथि प्रो. निशा बैरागी थी।

संस्था के अध्यक्ष संदीप  व्यास ने हरमुद्दा को बताया कि क्रेडाई संस्था द्वारा शहर के युवाओं के लिए ऐसे प्रशिक्षण सत्र निरंतर  किए। भविष्य में युवा जो करना चाहते हैं वो लक्ष्य हासिल करने के लिए भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कार्यक्रम संयोजक हर्षिता राठौड़ ने बताया छात्रों को प्रशिक्षण निशुल्क दिया।

प्रशिक्षण से जुड़े युवा वर्ग

श्री गुर्जर ने प्रशिक्षित छात्रों को भविष्य के लिए शुभकामनाए दी और निरंतर ऐसे प्रशिक्षण में युवाओं को जुड़ने को कहा। समाज शास्त्र के युवाओं को सामाजिक जुड़ाव विषय के बारे में जानकारी दी गई, उन्हें बताया कि युवा समाज में कैसे बदलाव ला सकते हैं।

प्रशिक्षण के प्रमुख बिंदु

⚫ अपने लक्ष्य का स्वयं निर्धारण करें।

⚫ समाज में जो बदलाव लाना चाहते हैं उसकी जानकारी पहले स्वयं को हो।

⚫ अपनी कमियों की पहचान करना और उसको कैसे दूर करना।

⚫ अपनी संस्कृति और परंपराओं में छुपे जन हितैषी तथ्य को समझना और समझाना।

⚫ किसी को पीछे करके आगे आने से जीत नहीं होगी, बल्कि सबको साथ में आगे बढ़ाने से लक्ष्य आसान होगा।

⚫ अपनी बात को हम कैसे बेहतर और उचित तरीके से रखे जिससे वह समझ में आए और उसका हल हो सके।

⚫ समाज में जो पिछड़ गया है, उसके लिए आवाज बने

यह थे मौजूद

प्रशिक्षण के अंत में विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। कार्यक्रम में संस्था के सचिव रवि पिरोदिया, मंगल अग्रवाल, कमलेश मेहता, सुधांशु श्रीवास्तव, राजेश पगारिया, ब्रजेश  शर्मा आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *