वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कलेक्टर की पहल रंग लाई: प्रेस क्लब के रक्तदान शिविर में अनेक संस्थाओं ने किया रक्तदान -

कलेक्टर की पहल रंग लाई: प्रेस क्लब के रक्तदान शिविर में अनेक संस्थाओं ने किया रक्तदान

1 min read

हरमुद्दा
शाजापुर, 23 जुलाई। जिले में रक्त की कमी से जुझ रहे एनीमिक बच्चों को ब्लड ट्रांसफ्यूजन कराने के लिए खून की आवश्यकता को देखते हुए कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत ने विगत 21 जुलाई को जिले के विभिन्न सामाजिक संगठनों और मीडिया संस्थानों के प्रतिनिधियों सहित शासकीय सेवकों आदि से रक्तदान की विनम्र अपील की थी। कलेक्टर की पहल रंग लाई, जिले के प्रेस क्लब द्वारा जिला चिकित्सालय में रक्तदान शिविर लगाया गया। शिविर में विभिन्न संगठनों सहित मीडिया प्रतिनिधियों ने रक्तदान किया। रक्तदान शिविर में शाम 5.00 बजे तक 70 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ है। शिविर में होमगार्ड के 15 सैनिकों ने भी रक्तदान किया।

निरीक्षण कर दिया धन्यवाद
शिविर का अवलोकन कलेक्टर डॉ. रावत ने कर रक्तदान करने वालो को शुभकामनाए दी तथा शिविर आयोजित करने पर प्रेस क्लब के अध्यक्ष दीपक चौहान सहित अन्य पदाधिकारियों को धन्यवाद भी दिया।

इन्होंने किया रक्तदान

Screenshot_2019-07-23-21-39-13-212_com.google.android.gm

इनके अलावा जनसंपर्क अधिकारी अनिल चंदेलकर, न्यू इंडिया इंश्योरेंस के शाखा प्रबंधक कपिल भार्गव, अमरसिंह कुशवाह और उप प्रबंधक सुदेश परिहार, एव्हर ग्रीन सिटी हार्ट हेल्थ क्लब के मकबूल वारसी, ओरेंज हेल्थ क्लब के शिव कुशवाह ने भी अपने साथियों के साथ पहुंचकर रक्तदान के अभियान में बढ़-चढ़कर उत्साह से भाग लिया। वहीं सहारा परिवार और शहर के अन्य जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ प्रेस क्लब के सदस्यों ने भी रक्तदान मेंं बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी की। रक्तदान करने वाले पत्रकारों में प्रेस क्लब संरक्षक सुनील नाहर, संजय वर्मा, राजेश नागर, नईम कुरैशी, मनोज नारेलिया, इमरान खरखरे, समन्वयक अजय गोस्वामी, उपाध्यक्ष मंगल नाहर, सचिव नीलेश वर्मा, सह सचिव पं. गोविंद शर्मा, प्रवक्ता मनीष सोनी, प्रचार मंत्री फय्याज खान सहित बहादुरसिंह चौहान, ईश्वरसिंह परमार, सुनील हंचोरिया, पवन चौहान, सुमित भावसार, मोहित व्यास, शफीक खान, अनीस खान, संदीप गुप्ता, विजय शर्मा, नितिन रजावत, महेश गवली, गणेश गवली, सोनू गवली, मोहित राठौर आदि ने रक्तदान किया।

पहली बार रक्तदान किया तो दूर हुआ भय…
प्रेस क्लब द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में होमगार्ड की उप निरीक्षक शकुंतला सोलंकी, युवा अजहर कुरैशी, विस्मय राठौर और शिवम नवाब सहित उत्कृष्ट विद्यालय के छात्रों ने भी पहली बार रक्तदान किया तो रक्तदान के प्रति मन में बैठा डर दूर हो गया और उन्होंने कहा कि अब वे भविष्य में भी रक्तदान के पुनीत कार्य से जुड़े रहेंगे और जनसेवा के इस महान कार्य को आगे बढ़ाएंगे।

प्रेस क्लब ने किया महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन
प्रेस क्लब शाजापुर ने कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया है। प्रशासन की अपील पर प्रेस क्लब ने रक्तदान शिविर का आयोजन कर समाज को एक संदेश दिया है। अन्य लोगों को भी चाहिए कि समाज सेवा की भावना से जुड़े ऐसे आयोजन बढ़-चढ़कर करें।
▪डॉ. वीरेंद्रसिंह रावत, जिला कलेक्टर- शाजापुर

प्रेस क्लब के रक्तदान शिविर का कीर्तिमान
प्रेस क्लब शाजापुर ने जिला अस्पताल में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में लगभग 70 लोगों ने स्वेच्छा से रक्तदान कर कीर्तिमान बनाया है। इसके पूर्व निकट समय में इतनी बड़ी संख्या में किसी शिविर के दौरान इतने लोगों ने रक्तदान नहीं किया। प्रेस क्लब का यह कार्य सराहनीय है। अन्य संस्थाओं को भी प्रेस क्लब शाजापुर से प्रेरणा लेना चाहिए।
▪डॉ. एसडी जायसवाल, प्रभारी सिविल सर्जन व जिला रक्त अधिकारी।

कलेक्टर ने रक्तदान कर की अनुकरणीय पहल

Screenshot_2019-07-23-21-24-07-280_com.google.android.gm
जिले की विभिन्न संस्थाओं एवं आमजन को रक्तदान के लिए प्रेरित करने हेतु कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत ने प्रातः जिला चिकित्सालय में जाकर स्वयं रक्तदान किया। रक्त के साथ उन्होंने आमजन, विभिन्न संस्थाओं और शासकीय सेवकों को स्वप्रेरणा से रक्तदान करने की अपील की।

1078 बच्चे खून की कमी से पीड़ित
उल्लेखनीय है कि दस्तक अभियान में मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के द्वारा घर-घर पहुंचकर 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों की कुपोषण के संबंध में की गई जांच में कुल 2203 बच्चों में कुपोषण पाया गया। इनमें 1078 बच्चे गंभीर एनीमिया अर्थात खून की कमी से पीड़ित चिह्नित किए गए। लगभग 120 कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती कराकर पोषण दिया जाकर सुपोषित किया गया। इसी तरह गंभीर एनीमिक 120 बच्चों को ब्लड ट्रांसफ्यूजन कराया गया है। वर्तमान में लगभग 800 गंभीर एनीमिक बच्चे जिले में शेष है, जिन्हे खून चढ़ाया जाना है। शाजापुर जिले के जिला चिकित्सालय में स्थापित ब्लड बैंक में खून की मात्रा सीमित होने से दानदाताओं की आवश्यकता महसूस की जा रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *