वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे विधायक काश्यप ने उठाया मुद्दा: अवैध कालोनियों को वैध करने के लिए जल्द कानून: जयवर्द्धन -

विधायक काश्यप ने उठाया मुद्दा: अवैध कालोनियों को वैध करने के लिए जल्द कानून: जयवर्द्धन

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम 24 जुलाई। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने बुधवार को राज्य विधानसभा में कहा कि अवैध कालोनियों को वैध करने के लिए सरकार बहुत जल्द एक नया कानून बनाएगी। हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील नहीं करेगी और न ही वर्तमान कानून में संशोधन करेगी, जो नया कानून बनेगा उसमें सड़क, बिजली, पानी और नाली आदि आधारभूत संरचनाओं से संबंधित समस्याओं के समाधान के प्रावधान होंगे।
श्री सिंह विधायक चेतन्य कुमार काश्यप और संदीप जायसवाल के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब दे रहे थे। श्री काश्यप ने हाईकोर्ट के फैसले के कारण वैध से अवैध हुई कालोनियों के रहवासियों को हो रही समस्याओं की तरफ मंत्री का ध्यान आकर्षित करते हुए उनसे पूछा था कि इस समस्या के समाधान के लिए सरकार ने क्या ठोस कदम उठाए हैं? क्या सरकार हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील में जाएगी अथवा कानून में कोई संशोधन करेगी? सरकार ने कोर्ट में अपना पक्ष ठीक से नहीं रखा, इसके कारण यह विषम स्थिति बनी। आपके नियमों में भले ही यह कालोनियां अवैध हैं, परन्तु जिन लोगों ने अपनी मेहनत की खरी कमाई से प्लॉट खरीदे और मकान बनाए इसमें उनका क्या दोष? अवैध कालोनियों की समस्या 1980-85 से चली आ रही है। ये कालोनियां राजनीतिक और प्रशासनिक संरक्षण के कारण अस्तित्व में आई। इसलिए इसका समाधान निकालना आवश्यक है।

स्पष्ट करें प्रावधान
श्री काश्यप का कहना था कि पिछली सरकार ने नियमों में संशोधन कर 7 हजार से ज्यादा कालोनियों को वैध करने की प्रक्रिया प्रारंभ की थी। इनमें से अधिकांश को वैध घोषित कर उनमें करोड़ों रुपयों से आधारभूत संरचना के काम भी शुरू करवा दिए थे। रतलाम में 21 करोड़ तथा कटनी में 5-6 करोड़ के टेण्डर जारी किए गए थे। जिनमें कई कामों के वर्क आर्डर भी जारी हो चुके हैं। रतलाम की 5 कालोनियों में ठेकेदारों ने खुदाई के काम कर दिए हैं। कालोनीवासियों ने जो कच्ची-पक्की सड़कें बना ली थी उनको भी खोद दिया गया है। मानसून के पहले उन सड़कों के गड्ढों को भरा भी नहीं गया है। जनता को भारी परेशानी हो रही है। उन्होनें मंत्री से आग्रह किया कि वे नया कानून बनाने में समय सीमा निर्धारित करें और जिन कालोनियों में गड्ढे खुद चुके हैं उनके बारे में तथा जिनके वर्क आर्डर जारी हैं उनके बारे में स्पष्ट प्रावधान करें।

यह गंभीर मुददा
श्री काश्यप और संदीप जायसवाल के अनुरोध के जवाब में मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने कहा कि यह गंभीर मुददा है। जहां ज्यादा समस्या है, उन कामों की सूची बनाकर दे दें। मैं उन कामों को जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास करूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *