वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे पोषण पुनर्वास केंद्रों में भर्ती क्षमता के अनुरूप कुपोषित बच्चों का करें उपचार: कलेक्टर -

पोषण पुनर्वास केंद्रों में भर्ती क्षमता के अनुरूप कुपोषित बच्चों का करें उपचार: कलेक्टर

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम 25 जुलाई। जिले के पोषण पुनर्वास केंद्रों पर कोई भी बेड खाली नहीं रहे। केंद्र की क्षमता के अनुरूप कुपोषित बच्चों को लाकर उपचारित किया जाए। यह निर्देश कलेक्टर रुचिका चौहान ने महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा में दिए।

गड़बड़ी करने वालों पर करें कार्रवाई
कलेक्टर ने निर्देश दिए कि आंगनवाड़ियों में बच्चों को दिए जाने वाले सुबह के नाश्ते की नियमित मॉनिटरिंग की जाए तथा सुनिश्चित किया जाए कि बच्चों को रोजाना समय पर नाश्ता मिले । यदि नाश्ता उपलब्ध कराने वाले स्वयं सहायता समूह अपने कार्य में गड़बड़ी करते हैं तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाए। ऐसे समूहों की राशि काटी जाए उनके स्थान पर अन्य समूहों को कार्य दिया जाए। कलेक्टर द्वारा बैठक में स्वास्थ्य विभाग को यह निर्देश दिए कि जिले के पोषण पुनर्वास केंद्रों पर डेमोंस्ट्रेटर के पदों की शत-प्रतिशत पूर्ति की जाए। अभी कितने डेमोंस्ट्रेटर कार्य कर रहे हैं । इसकी पूर्ण जानकारी से विभाग अवगत कराएं। बैठक में महिला बाल विकास विभाग द्वारा अब तक साढ़े चार हजार पौधों के रोपण की जानकारी भी दी गई । जिले की आंगनबाड़ियों के परिसरों के अलावा जिला कार्यालय तथा परियोजना कार्यालय परिसरों में वृक्षारोपण किया गया है।

लाडली लक्ष्मी छात्रवृत्ति में रतलाम संभाग में प्रथम स्थान पर
बैठक में महिला बाल विकास अधिकारी सुनीता यादव ने बताया कि रतलाम जिला प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन में प्रदेश में दसवें स्थान पर है । लाडली लक्ष्मी योजना की छात्रवृत्ति वितरण में रतलाम जिला प्रदेश में पांचवें तथा उज्जैन संभाग में प्रथम स्थान पर है।

लक्ष्य 480 के विरुद्ध 520 बच्चे माह जून में किए भर्ती

बैठक में बताया गया कि पोषण पुनर्वास केंद्रों में कुल लक्ष्य 480 के विरुद्ध 520 बच्चे माह जून में भर्ती किए गए थे । धन मंत्री मातृ वंदना योजना में जिले का वार्षिक लक्ष्य 12230 महिलाओं को लाभान्वित किया जाना है । 31 जुलाई तक के 4076 के लक्ष्य के विरुद्ध 21 जुलाई तक 4162 महिलाओं को लाभान्वित किया जा चुका है । रतलाम के वन स्टॉप सेंटर की समीक्षा में बताया गया कि 164 महिलाओं को आश्रय दिया गया है । 21 महिलाओं को चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराई गई है, 68 महिलाओं को विधिक सहायता उपलब्ध कराई गई है। केंद्र पर 125 महिलाओं को उचित परामर्श मिला है।

यह थे उपस्थित

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष परमेश मईडा, सहायक संचालक सुश्री अंकिता पंड्या, जिले के परियोजना अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *