वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बैंकर्स कार्यशाला: महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए ऋण दें बैंक: कलेक्टर -

बैंकर्स कार्यशाला: महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए ऋण दें बैंक: कलेक्टर

1 min read

हरमुद्दा
नीमच, 25 जुलाई। स्व-सहायता समूहों के बचत खाते खोलने में संकोच नहीं करना चाहिए। समूह की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए बैंको को समूहों को समय पर बैंक ऋण उपलब्ध कराना होगा। ताकि समूह आजीविका गतिविधियाँ संचालित कर सकें। बांछडा समुदाय की महिलाओं के स्व-सहायता समुह गठित कर, उनकों बैंकों से लिंक कर उनकी आजीविका को संवहनीय करें।
यह निर्देश कलेक्टर अजयसिंह गंगवार ने बैंकर्स कार्यशाला में दिए। एनआरएलएम एवं नाबार्ड के संयुक्त प्रयास से म.प्र.टुरिज्म मोटेल, कनावटी नीमच में एक दिवसीय बैंकर्स कार्यशाला का आयोजन हुआ।

आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए दिया मार्गदर्शन
कार्यशाला में भूमिहिन एवं छोटे किसानों के लिये आजीविका गतिविधियों का चयन कर उन्हें प्रशिक्षित करने एवं उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए मार्गदर्शन दिया गया। जिला पंचायत सीईओ सुश्री भव्या मित्तल द्वारा सभी बैंको को एनआरएलएम को सहयोग करने एवं सभी लक्ष्यों को निर्धारित समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। डीपीएम एनआरएलएम श्री शम्भु मईडा एवं जिला प्रबंधक-सुक्ष्म वित्त हुकुमचन्द कुमावत द्वारा मिशन का उददेश्य, मिशन के प्रमुख कार्य, समूह गठन एवं उनके परिसंघों का गठन, संगठन स्तर पर वित्त का प्रावधान, बैंक से ऋण उपलब्ध कराना एवं ऋण वापसी के लिए समुदाय आधारित मॉनिटरिंग सिस्टम आदि के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी गई।

लक्ष्यों को समय-सीमा में करें पूर्ण
डीडीएम नाबार्ड मनोज हरचंदानी द्वारा भी सभी बैंकर्स को एनआरएलएम को लेकर भारतीय रिर्जव बैंक की मार्गदर्शिकानुसार कार्य करने हेतु अवगत करवाया गया। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक सुरेश चन्द यादव द्वारा सभी बैंको की ओर से आश्वस्त किया गया, कि सभी के साथ समन्वयन कर प्राप्‍त लक्ष्यों को समय-सीमा में पूर्ण कर लिया जाएगा।

स्व-रोजगार स्थापित करने ये सिखाए गुर
आरसेटी संचालक कनकसिंह सोलंकी द्वारा भी समूहों के परिवारों को स्वरोजगार अंर्तगत प्रशिक्षण प्रदान कर एवं स्व-रोजगार स्थापित करने के लिए विस्‍तार से अवगत कराया गया। कार्यशाला में जिला पंचायत की मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी सुश्री भव्‍या मित्‍तल, सभी बैंकर्स सहित अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कोषालय अधिकारी को अतिरिक्‍त प्रभार
नीमच, 25 जुलाई। जिला पंचायत सीईओ भव्‍या मित्‍तल द्वारा प्रशासकीय कार्य सुविधा की दृष्टि से जिला कोषालय अधिकारी नीमच को उनके वर्तमान प्रभार के साथ-साथ लेखा अधिकारी जिला पंचायत नीमच का अतिरिक्‍त प्रभार आगामी आदेश तक सौपा गया है। ज्ञातव्‍य हो, कि जिला पेंशन अधिकारी नीमच एवं प्रभारी लेखाधिकारी जिला पंचायत नीमच जुवानसिंह तौमर की नवीन पदस्‍थापना संयुक्‍त संचालक स्‍मार्ट सिटी उज्‍जैन होने से उन्‍हे भारमुक्‍त कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed