वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मौसम अलर्ट : रतलाम, अलीराजपुर, झाबुआ के लिए मौसम विभाग ने 3 घंटे बताएं खतरनाक, होगी ओलावृष्टि, चलेगी तूफानी हवा -

मौसम अलर्ट : रतलाम, अलीराजपुर, झाबुआ के लिए मौसम विभाग ने 3 घंटे बताएं खतरनाक, होगी ओलावृष्टि, चलेगी तूफानी हवा

1 min read

85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

आकाशीय बिजली चमकेगी

आमजन को किया सतर्क

सड़कों पर उड़ उड़ कर आ गए फ्लेक्स और होर्डिंग

हरमुद्दा
सोमवार 13 मई। सोमवार को दोपहर बाद से ही मौसम में आई तब्दीली ने चारों तरफ मतदान को प्रभावित किया है शाम को आए आंधी तूफान के बाद मौसम विभाग ने अगले 3 घंटों में अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम में अधिकांश स्थानों पर बिजली के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है। 85 किमी प्रति घंटे तक की हवा चलने का अनुमान भी व्यक्त किया है आमजन को सतर्क करते हुए कहा है कि वह बाहर सावधानी पूर्वक निकले। 15 मई से सिस्टम कमजोर होने लगेगा। रतलाम शहर में आंधी तूफान के कारण काफी होर्डिंग और बैनर सड़कों पर आ गए सड़क पर चलने वाले लोगों को जान बचाकर इधर-उधर भागना पड़ा। इसके चलते शहर में ब्लैकआउट हो गया।

रतलाम में दोपहर 12:00 बजे तक जहां सूरज की तेजी झूलसा रही थी। मतदान केंद्र पर सन्नाटा पसरा हुआ था 2:00 बजे हुई बारिश और ओलावृष्टि के बाद मौसम में ठंडक घुली और मौसम सुहाना हो गया। मतदान केदो पर कतारें लगने लगी। सोमवार को रतलाम का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि रात का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस था सुबह की आद्रता जहां 39% थी वहीं शाम की 31% रह गई। मौसम विभाग ने सोमवार  की बारिश शाम 5:00 बजे तक  8.6 मिमी दर्ज की है

शाम को बिगड़ा मौसम

शाम को 6:30 बजे बाद मौसम फिर बदला कुछ हवा चली कुछ रुकी फिर तेज हवा चलने लगी इसके चलते शहर में कई होर्डिंग धराशाही हो गए सड़कों और चौराहों पर लगे बड़े-बड़े होर्डिंग को हवा ने सड़क पर ला दिया इस दौरान आमजन अपनी जान बचाने लग रहे। इसी दरमियान बिजली भी गुल हो गई इसके चलते सड़क पर चलने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा वृक्ष की डालियां उड़-उड़ कर सड़क पर आ गई। कई जगह लोग बचाव के लिए दुकानों के शहर में रुके लेकिन वहां पर भी बोर्ड गिरने लगे जैसे तैसे लोग बचे। शहर में अनेक स्थानों पर पेड़ों के धराशाही होने और यातायात अवरुद्ध होने के भी समाचार हैं। नगर निगम का दल मौके पर पहुंचकर वृक्षों को हटाकर यातायात सुगम करने में तत्पर नजर आया।

विभिन्न स्थानों पर हुए वृक्ष धराशाही

दो बत्ती चौपाटी पर दृश्य था डरावना

रतलाम में तेज़ हवाओं के चलते दो बत्ती चौपाटी के सामने मुख्य मार्ग के बीच लगा विज्ञापन का बोर्ड झूमने लगा और इस पर टंगा फ्लेक्स फट कर, हवा में उड़ते हुए, चाट पकोड़े खा रहे नगर वासियों के उपर से जा रही बिजली और tv केबलों पर जा फसा, फ्लेक्स के कुछ टुकड़े बड़े बोर्ड से फट कर मुख्य मार्ग से गुजरते यातायात को बाधित करते रहे। इसे देख कर कुछ क्षेत्रवासियों ने उसे खींच खींच कर निकलने का प्रयास किया, जिससे मार्ग से गुजरने वाले नागरिकों को कुछ राहत मिली। यहां का दृश्य काफी डरावना नजर आ रहा था फ्लेक्स और बैनर किसी का सिर भी फाड़ सकते थे। स्टैंड पर लगाया गया भारी भरकम होर्डिंग धराशाई हो सकता था जिसके नीचे काफी लोग दब सकते थे।

सुरक्षा के नहीं इंतजाम

दो बत्ती पर नगर निगम द्वारा लगाए गए बड़े-बड़े होर्डिंग्स जिनके द्वारा मोटी-मोटी रकम वसूली जा रही है उनके फ्लेक्स भी गिर गए,  जिससे यातायात प्रभावित भी हुआ लोग परेशान हुए। मौसम के बदले हुए रुख के चलते लोग खासे परेशान हुए। मतदान सामग्री स्थल शासकीय कला एवं में विज्ञान महाविद्यालय में हजारों स्क्वायर फीट पर लगाया शामियाना तहस-नहस हो गया इसी समियाने के नीचे विधानसभा वार ईवीएम मशीन जमा करने के केंद्र बनाए गए थे। मतदान सामग्री जमा करने के लिए तैनात कर्मचारियों को भी वहां से भागना पड़ा। और वे सुरक्षित जगह पहुंचे।

सादलपुर मुख्य मार्ग पर ओलावृष्टि

रतलाम इंदौर फोरलेन के मध्य सादलपुर

मौसम विभाग ने सोमवार के लिए जारी किया था अलर्ट

कई जिलों में बारिश के साथ ओले का अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने बैतूल छिंदवाड़ा, सिवनी, सतना, मैहर, रीवा और सीधी में ओले गिरने का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। हवा की गति 60 किमी प्रति घंटा रह सकती है। खजुराहो (छतरपुर), पन्ना, सिंगरौली, शहडोल, उमरिया, अमरकंटक (अनूपपुर), मंडला, बालाघाट, जबलपुर और डिंडौरी में भी मौसम बदलने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार ऐसा ही मौसम अगले कुछ दिन तक और रहेगा। 15 मई से सिस्टम कमजोर होने लगेगा। मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक वेद प्रकाश ने बताया कि नॉर्थ वेस्ट के ऊपर एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस है। उत्तर भारत में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से मध्यप्रदेश में ओले, बारिश, आंधी और आकाशीय बिजली गिरने या चमकने का दौर चल रहा है।

प्रदेश में सोमवार के मौसम की दी थी चेतावनी

भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पांढुर्णा में ओले-बारिश का अलर्ट है। वहीं, कटनी, जबलपुर और नरसिंहपुर में 50 से 60 km प्रति घंटे की गति से हवा चल सकती है। हरदा, बुरहानपुर, खंडवा,  खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनूपपुर, उमरिया, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी और मैहर में हल्की बारिश हो सकती है।

फोटो : लगन शर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *