वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : "एक पेड़ अपनी मां के नाम अभियान'' का करें क्रियान्वयन -

सामाजिक सरोकार : “एक पेड़ अपनी मां के नाम अभियान” का करें क्रियान्वयन

कलेक्टर राजेश बाथम ने अंतर विभागीय बैठक में अधिकारी और कर्मचारियों को दिए  निर्देश

रतलाम शहरी क्षेत्र में होगा 5 लाख पौधों का रोपण

जिला पंचायत द्वारा 1 लाख 60 हजार 600 पौधारोपण का लक्ष्य

धार्मिक स्थल , मुक्तिधाम एवं कब्रिस्तान जैसे क्षेत्रों को भी होगा पौधारोपण

हरमुद्दा
रतलाम, 2 जुलाई। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान ” एक पेड़ अपनी मां के नाम अभियान “चलाने के संबंध में निर्देशित किया गया।  इस क्रम में कलेक्टर राजेश कुमार बाथम की अध्यक्षता में न्यू कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में अंतर विभागीय बैठक आयोजित की गई।

बैठक में निर्देश देते हुए कलेक्टर

बैठक के दौरान कलेक्टर श्री बाथम ने निर्देशित किया कि” एक पेड़ अपनी मां के नाम अभियान “के दौरान जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए और कार्यक्रम का प्रचार प्रसार कर गतिविधिया की जाए।  जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रृंगार श्रीवास्तव ने बताया कि जिला पंचायत द्वारा 1 लाख 60 हजार 600 पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

पिपलोदा क्षेत्र में 5 जुलाई को होगा निरीक्षण

कलेक्टर ने कहा कि 5 जुलाई को जनपद पंचायत पिपलोदा क्षेत्र का भ्रमण कर पौधारोपण कार्य में की गई प्रगति का निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि पौधारोपण अभियान हेतु धार्मिक स्थल , मुक्तिधाम एवं कब्रिस्तान जैसे क्षेत्रों को भी चयन कर पौधारोपण किया जाए। 

स्वयं सहायता समूह भी लगाएगा पौधे

कार्यक्रम के दौरान कृषक,  स्व सहायता समूह के सदस्यों आदि का सहयोग लेकर खेतों में फलदार पौधे जामफल, नींबू, एप्पल बोर,  सुरजन आदि  वानिकी  जाति के पौधे लगाए जाए। सड़क किनारे के खेतों आदि क्षेत्रों में आजीविका मिशन के स्व – सहायता समूह की महिलाओं द्वारा 25 पौधे प्रति समूह द्वारा लगाए जाएंगे। 

रतलाम शहरी क्षेत्र में 5 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य

बैठक के दौरान निगम आयुक्त हिमांशु भट्ट ने बताया कि रतलाम शहरी क्षेत्र में लगभग 5 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।  प्रत्येक वार्ड में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।  इस के लिए लगभग 40 हजार रजिस्ट्रेशन किए जा चुके हैं। बैठक में उपस्थित मुख्य नगर पालिका अधिकारियों द्वारा 85 हजार पौधे लगाने की बात कही गई। कलेक्टर द्वारा अभियान का सफल क्रियान्वयन किए जाने के संबंध में सभी अधिकारी कर्मचारियों को निर्देशित किया।जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक रत्नेश विजयवर्गीय ने बताया कि परिषद द्वारा स्वयंसेवी संस्थाओं एवं प्रस्फुटन समितियां द्वारा विलुप्तग्रस्त पौधों की प्रजाति को सजीव करने के लिए कार्य किया जा रहा है। बैठक में एडीएम शालिनी श्रीवास्तव एवं विभिन्न एसडीएम तथा विभागीय अधिकारी कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *