वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मध्य प्रदेश का बजट आज : किस मिलेगी राहत, किसकी होगी आफत, होगा आज तय, अनुमानित बजट होगा करीब 65000 करोड़ का -

मध्य प्रदेश का बजट आज : किस मिलेगी राहत, किसकी होगी आफत, होगा आज तय, अनुमानित बजट होगा करीब 65000 करोड़ का

डॉ. मोहन सरकार का पहला बजट प्रस्तुत करेंगे वित्त मंत्री

कांग्रेस ने की है इसके लिए कुछ खास तैयारी

मंगलवार को हुई है आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट

प्रति व्यक्ति आय में हुआ है इजाफा

हरमुद्दा
भोपाल, 3 जुलाई। मध्य प्रदेश विधानसभा में सीएम डॉ. मोहन यादव सरकार का पहला बजट आज पेश होने जा रहा है। प्रदेश का वित्त विभाग संभाल रहे डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा सदन में बजट प्रस्तुत करेंगे। ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों ने इस बार सदन के लिए कई खास तैयारियां की हैं। मंगलवार को आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत की गई है।

विधानसभा के मानसून सत्र में बुधवार को पेश होने वाला बजट 65 हजार करोड़ रुपये से अधिक के होने का अनुमान है। इसमें महिलाओं, बच्चों और कृषि के साथ सभी वर्गों के लिए प्रावधान हो सकते हैं। इसमें प्रदेश के लोगों पर कोई नया कर नहीं लगाया जाएगा। इस बजट से यह तय हो जाएगा कि आखिर मध्य प्रदेश में रहने वाले किस वर्ग पर आफत आने वाली है और किस वर्ग को राहत मिलने वाली है।

प्रति व्यक्ति आय 10 हजार रुपए बढ़ी

विधानसभा में पेश की गई आर्थिक सर्वेक्षण रिपोट में प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय में 10,055 रुपये की बढ़त हुई है। यह सालाना एक लाख 42 हजार 565 रुपये पर पहुंच गई है। इसके पहले यह एक लाख 32 हजार 10 रुपये थी। यह प्रदेश में बढ़ती अर्थव्यवस्था के संकेत बताए जा रहा है।

पहले शिवराज सरकार में प्रस्तुत कर चुके हैं वित्त मंत्री देवड़ा बजट

मध्य प्रदेश सरकार के डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा आठवीं बार के विधायक हैं। शिवराज सिंह चौहान की सरकार में भी वे वित्त मंत्री थी और पहले भी प्रदेश सरकार का बजट प्रस्तुत कर चुके हैं। इस बार नई सरकार बनने के बाद उन्हें डिप्टी सीएम बनाया गया है, उनके पास वित्त विभाग का जिम्मा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *