वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मोहर्रम : जिले में निकलेंगे 215 ताजिए और 15 अखाड़े -

मोहर्रम : जिले में निकलेंगे 215 ताजिए और 15 अखाड़े

1 min read

अखाड़े में शस्त्र, धारदार हथियार पर प्रतिबंध

असामाजिक तत्वों द्वारा व्यवधान उत्पन्न करने वालों पर कठोर वैधानिक कार्रवाई

सर्वाधिक ताजिए निकलेंगे जावरा में, सबसे कम सैलाना में

शांति समिति की बैठक में दिए दिशा निर्देश संचालन समितियां को

हरमुद्दा
रतलाम 06 जुलाई। मोहर्रम पर निकलने वाले ताजियों की ऊंचाई 11 फीट से अधिक नहीं होगी। बिना अनुमति के ताजियों का संचालन नहीं किया जा सकता है। अनुमति में दिए गए समय के अनुसार ही ताजियों अखाड़े का प्रारंभ एवं समापन किया जाएगा। अनुमति अनुसार सभी शर्तों का पालन किया जाए, असामाजिक तत्वों द्वारा व्यवधान उत्पन्न करने पर उनके विरुद्ध कठोर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। अखाड़े में शस्त्र, धारदार हथियार प्रतिबंध रहेंगे।

शांति समिति की बैठक

यह बात शांति समिति की बैठक में ताजिया संचालन समिति के जिम्मेदारों को बताई गई। आगामी मोहर्रम आयोजन के संबंध में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में मोहर्रम आयोजन के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश आयोजकों को प्रदान किए गए। बैठक में अपर कलेक्टर आर.एस. मंडलोई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश खाखा आदि उपस्थित थे।

ग्रामीण क्षेत्र में 10 और शहरी  क्षेत्र में 11 फीट के ताजिए की ऊंचाई तय

बैठक में शांति समिति के सदस्य एवं आयोजकों से चर्चा करके दिशा-निर्देश प्रदान किए गए कि सभी ताजिया कमेटी को अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य होगा। ताजियों तथा अखाड़े के सुचारू संचालन के लिए वालंटियर बनाए जाने का निर्णय लिया गया। वालंटियर की सूची आयोजकों से प्राप्त कर वालंटियर की पृथक से बैठक रख आवश्यक समझाईश दी जाएगी। निर्देशित किया गया कि वालंटियर को ताजिया कमेटी द्वारा कार्ड दिया जाएगा, ताजिए के संचालन की जिम्मेदारी वालंटियर की रहेगी। बिजली के तार तथा अन्य केबल्स को नुकसान नहीं पहुंचे, ताजियों का चलन आसानी से हो सके, इसलिए ताजिए की ऊंचाई ग्रामीण क्षेत्र में 10 फीट, रतलाम जावरा शहर में ऊंचाई 11 फीट एवं कंधों पर उठा जाने के बाद 16 से 17 फीट से अधिक नहीं रहेगी।

मोहर्रम पर निकलेंगे 215 ताजिए और 15 अखाड़े

रतलाम जिले में लगभग कुल 215 ताजिए एवं लगभग 15 अखाड़े निकले जाएंगे जिनमें से रतलाम शहर में 40 ताजिए, जावरा शहर में 52 ताजिए, रतलाम ग्रामीण क्षेत्र 45, सैलाना 9, जावरा ग्रामीण 41, आलोट में 28 ताजिए निकाले जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *