वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : हजारों की संख्या में पौधारोपण करने वालों का किया सम्मान -

सामाजिक सरोकार : हजारों की संख्या में पौधारोपण करने वालों का किया सम्मान

जय जवान जय किसान पर्यावरण समिति ने किया पौधारोपण

⚫ वन पाल राठौर ने लगाए सेवा में रहते हुए लगभग 5 लाख पौधे

⚫ सेवानिवृत्ति के बाद 50000 पौधों का रोपण

हरमुद्दा
पिपलौदा, 7 जुलाई। जय जवान जय किसान र्प्यावरण समिति गणेशगंज पिपलौदा द्वारा विशेष पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान संयोजक विवेकसिंह राठौर ने बताया कि वन पाल के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। अपने सेवाकाल में उन्होंने 4 लाख 87 हजार 973 पौधे लगाए हैं और सेवानिवृत्ति के बाद 50 हजार पौधारोपण कर चुके हैं। उनका पौधारोपण विशेषकर बांस के पौधों पर आधारित है। इससे मिट्टी का कटाव रुकता ही है, साथ ही बांस की खेती आर्थिक सम्बल भी प्रदान करती है। उन्होंने बताया कि गणेशगंज से धामेडी तक पौधारोपण किया गया है।

कलेक्टर राजेश बाथम ने पौधारोपण कार्य को सामाजिक आन्दोलन के रूप में संचालित किए जाने की बात कही। एसपी. राहुल लोढा ने एक पौधा अपनी माँ के नाम अभियान के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति से कम से कम 10 पौधे लगाने का आह्नान किया। कलेक्टर बाथम, एस.पी. लोढा, जिला वनमण्डलाधिकारी एन.के. दोहरे, एम.एल. हरित, एसडीएम राधा महंत तथा जिले के अन्य विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों ने जिले में ऐतिहासिक पौधारोपण करने वाले नागरिकों को प्रतीक चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया।

पौधारोपण करते हुए कलेक्टर

इन सब का किया गया सम्मान

कार्यक्रम में रत्नेश विजयवर्गीय, संकल्प बीज अभियान के तहत 20 हजार पौधारोपण के लिए उनके प्रतिनिधि गणपत जाधव, लाखनसिंह, अवधेश प्रतापसिंह, बंसीलाल, अशोक पाटीदार, भोपालसिंह राठौड, लोकेन्द्र देवडा, कृषक वर्ग से गणपत जाधव, आलोट के संजय जैन, 30 हजार पौधारोपण के लिए रतनसिंह डोडिया, नवराजसिंह शक्तावत 13 वर्षीय को पर्यावरण संबंधी जनजागरुकता हेतु, ओमसिंह भाटी सीतामऊ को सडक के दोनों और पौधारोपण हेतु, ग्राम तीतरी के जमनालाल पाटीदार, सैलाना में कार्य हेतु सीमा सिंह, राजाराम पाटीदार को नदी का कटाव रोकने, धोलका से बालमुकुन्द पाटीदार को 20 हजार पौधारोपण हेतु, कुशलगढ से खुशालचंद्र पाटीदार को 30 हजार पौधारोपण हेतु, बडायला माताजी से किशोर पाटीदार, बोरखेडा से राजेन्द्रसिंह, मचून से राजाराम पाटीदार, शेरपुर से कैलाश राणा, ओमप्रकाश शर्मा, सत्यनारायण पाटीदार, आम्बा से राजेन्द्रसिंह राठौर, बडनगर से बाबूसिंह यादव, धामनोद से चन्द्रभानु, ग्राम नौलखा के दिलीप जगदेव को मोतियों की खेती के लिए, सरस्वती शिशु मंदिर शेरपुर के अमरेन्द्रसिंह चौहान को जागरुकता हेतु, बडौदा से अजय पाटीदार, भंवर पाटीदार, लोकेन्द्रसिंह, कमलाशंकर पाटीदार, कमलाखेडा के सरपंच मुकेश बोस, ताल से रामसिंह परिहार, सावित्री देवी आदि का सम्मान किया गया।

बाइक रैली को दिखाई झंडी

कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों ने समिति के विशेष सहयोग के लिए संजय भट्ट को अभिनंदन पत्र भेंट कर सम्मानित कर पौधारोपण किया । कलेक्टर तथा सभी ने मैदानी क्षेत्रों में जाकर पौधारोपण संबंधी कार्य की प्रगति का समक्ष में अवलोकन किया। इस दौरान पर्यावरण जागरुकता के लिए बाईक रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। कार्यक्रम में पिपलौदा तहसीलदार देवेन्द्रसिंह दानगढ, जनपद सीईओ बी.एस. नलवाया मौजूद थे। संचालन राजेश धनोतिया ने किया। आभार संजय भट्ट ने माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *