वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे उपलब्धि सरोकार : राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए हुआ रतलाम के राघव का चयन -

उपलब्धि सरोकार : राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए हुआ रतलाम के राघव का चयन

1 min read

राज्‍य स्‍तरीय इंस्‍पायर विज्ञान प्रदर्शनी 2022-23 का आयोजन हुआ भोपाल में

प्रतियोगिता में हुआ प्रदेश के अन्य जिलों के नौ अन्य विद्यार्थियों का भी चयन

प्रदेश के 41 जिलों के 130 अवार्डी प्रतिभागियों के प्रोजेक्‍ट व मॉडल्‍स हुए सम्मिलित

हरमुद्दा
रतलाम, 13 जुलाई।  राज्‍य स्‍तरीय इंस्‍पायर विज्ञान प्रदर्शनी 2022-23 का  आयोजन  11 एवं 12 जुलाई को भोपाल के जे.के. हॉस्पिटल ऑडिटोरियम में हुआ। इनमें से 10 बाल वैज्ञानिकों के मॉडल का चयन राष्‍ट्रीय स्‍तर की प्रतियोगिता के लिए हुआ है। इन 10 चयनित बाल वैज्ञानिकों में से रतलाम जिले के निर्मला कॉन्‍वेंट स्‍कूल के विद्या‍र्थी राघव चौधरी भी उनमें से एक है।


जिला विज्ञान अधिकारी जितेंद्र जोशी ने हरमुद्दा को बताया कि शासकीय और अशासकीय विद्यालयों के कक्षा छटी से दसवी के विद्यार्थियों में वैज्ञानिक प्रतिभा को पहचानने के लिए भारत सरकार के सांइस एण्‍ड टेक्‍नॉलोजी विभाग और नेशनल इनोवेटिव फाउंडेशन द्वारा इंस्‍पायर अवार्ड योजना के अंतर्गत विज्ञान प्रदर्शनी आयोजित की जाती है।

प्रदेश के 41 जिलों के 130 अवार्डी शामिल

इसमें प्रदेश के 41 जिलों के 130 अवार्डी प्रतिभागियों के प्रोजेक्‍ट व मॉडल्‍स सम्मिलित हुए। अन्य  चयनित 9 विद्यार्थी आगर मालवा, अशोक नगर, बालाघाट, भिंड, नर्मदापुरम (होशंगाबाद), कटनी, भोपाल, उमरिया एवं राजगढ जिले से हैं।

प्रदेश में दूसरे स्थान पर था रतलाम आइडिया अपलोड करने में

रतलाम जिले के राघव चौधरी के मॉडल एंडवास इनहेलर ट्रेकर माड्यूल है जो अस्‍थेमेटिक बुर्जुगों को रात्रि में इनहेलर खोजने में मदद करता है। इनके मार्गदर्शक शिक्षक शैलेन्‍द्र पुरोहित है। उल्‍लेखनीय है कि इंस्‍पायर अवार्ड के लिए सत्र 2022-23 में रतलाम जिला 5026 आइडियाज़ अपलोड करके प्रदेश में द्वितीय स्‍थान पर रहा था, जिनमें से 117 आइडियाज़ अवार्ड प्राप्‍त हुआ था।

राज्य स्तर  के लिए हुआ था रतलाम से 7 प्रतियोगियों  का चयन

जिला स्‍तर पर इनमें से 76 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिसमें 7 प्रतिभागी राज्‍य स्‍तर के लिए चयनित हुए। इनमें से 6 प्रतिभागियों ने भोपाल में राज्‍य स्‍तरीय प्रदर्शनी में सहभागिता की एक प्रतिभागी ने ऑनलाईन प्रतिभागिता की। जिला शिक्षा अधिकारी  केसी शर्मा ने राष्‍ट्रीय स्‍तर के लिए चयनित राघव चौधरी को इस उपलब्धि  पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त करते हुए बधाई एवं अगले चरण में सफलता के लिए शुभकामनाएं दी है।

मॉडल की संक्षिप्त कार्य विधि


मॉडल – एडवांस इनहेलर ट्रेकर मॉड्यूल

यह मॉडल एस्‍थे‍मेटिक समस्‍या से ग्रसित बुर्जुगों को रात्रि में इनहेलर खोजने में मदद करता है। इसमें कम रोशनी वाले वातावरण में उपयोग के लिए एक एल.ई.डी., एक सायरन, जी.पी.एस. ट्रेकर लगा हुआ है। यह उन लोगों की जान बचा सकता है जिन्‍हें समय पर इनहेलर नहीं मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *