वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : निरक्षरों को मिला ज्ञान, अंकसूची मिलते ही चेहरे पर आई मुस्कान -

सामाजिक सरोकार : निरक्षरों को मिला ज्ञान, अंकसूची मिलते ही चेहरे पर आई मुस्कान

1 min read

उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत आयोजन

524 साक्षर को दी गई अंकसूची

नियमित कक्षा संचालित करने के लिए निर्देश

हरमुद्दा
रतलाम, 23 जुलाई। उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत निरक्षरों को साक्षर करते हुए उन्हें ज्ञान दिया गया। जब परीक्षा में उन्होंने ज्ञान का सही उपयोग किया तो उन्हें अंक सूची का वितरण किया गया। अंक सूची पाते ही नए-नए साक्षर हुए परीक्षार्थियों के चेहरे पर मुस्कान आ गई।

यहां बात हो रही है आदिवासी अंचल शिवगढ़ के कन्या संकुल की। कन्या संकुल शिवगढ़ के प्राचार्य के मार्गदर्शन में जन शिक्षक रमेश परिहार और सह समन्वयक साक्षरता देवेंद्र वाघेला के हाथों से अंकसुची का वितरण किया गया।

अंकसूची का वितरण करते हुए श्री वाघेला

यह थे मौजूद

साक्षरता कार्यक्रम के तहत सामाजिक चेतना केंद्र प्रभारी लक्ष्मण अमलियार, दिलीप आर्य, विनोद जोशी, ओंकार सिंह झोड़ियां, महावीर सिंह राठौर, विनोद देवड़ा, सेतु मईडा अमृत कटारिया, मोतीलाल मईडा, हीरालाल गामड़, लक्ष्मण भाबर, डूंगर सिंह राठौर, श्यामलाल बोराणा, श्रीमती रामकन्या मईडा, श्रीमती सुनीता कसेरा, श्रीमती चंपा सेन, श्रीमती लता मईडा, रितेश शर्मा, सुभाष जिनकर,मुबारक खान उपस्थित थे।

नियमित कक्षा संचालित करने के लिए निर्देश

सभी सामाजिक केंद्र प्रभारी से सर्वे और पंजीयन की जानकारी ली गई। साथ ही उन्हें प्रतिदिन कक्षा संचालित करने के निर्देश दिए गए। 15 सितंबर को परीक्षा है। उसकी तैयारी के लिए सभी को मार्गदर्शन दिया गया। उन्हें बताया गया कि अक्षर मित्र के सहयोग से कक्षा संचालन प्रतिदिन करना है।

जब निरक्षरों को हो समय, अक्षर मित्र पढ़ाई उन्हें

कक्षा छठी, सातवीं, आठवीं, नवीं, 10वीं, 11वीं, 12वीं के विद्यार्थियों को अक्षर मित्र के रूप में पढ़ाने पर प्रोजेक्ट के अंक भी मिलेंगे। कोई भी व्यक्ति अक्षर मित्र के रूप में अपनी सेवाएं निरक्षरों को साक्षर बनाने में कर सकता है। उन्हें यह भी बताया गया की निरक्षरों को पढ़ाने के लिए समय का कोई बंधन नहीं है। जब निरक्षरों को समय मिले, तब उन्हें अक्षर मित्र पढ़ा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *