वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे उपलब्धि सरोकार : सी एम राइज विनोबा रतलाम का दुनिया के शीर्ष स्कूलों में शामिल होने का सफर जारी, अब शिक्षकों से हुआ संवाद, विभिन्न पैरामीटर पर परखा जा रहा है नवाचार -

उपलब्धि सरोकार : सी एम राइज विनोबा रतलाम का दुनिया के शीर्ष स्कूलों में शामिल होने का सफर जारी, अब शिक्षकों से हुआ संवाद, विभिन्न पैरामीटर पर परखा जा रहा है नवाचार

1 min read

इनोवेशन केटेगरी में वर्ल्ड टॉप-3 में चयन के लिए प्रक्रिया जारी

अंतरराष्ट्रीय शिक्षाविदों की ज्यूरी के साथ हुआ संवाद

उप प्राचार्य के साथ ज्यूरी के समक्ष भाग लिया चार शिक्षकों ने

विभिन्न स्कूल प्रैक्टिसेज पर लिए एविडेन्स और पूछे त्वरित प्रश्न, अंग्रेजी भाषा मे हुआ संवाद

हरमुद्दा
रतलाम 10 अगस्त। पिछले 13 जून को अंतरराष्ट्रीय संस्था “टी फोर एजुकेशन” द्वारा एक जटिल चयन प्रक्रिया के माध्यम से रतलाम जिले के एक सरकारी स्कूल सी एम राइज विनोबा को इनोवेशन केटेगरी में वर्ल्ड टॉप-10 स्कूल में शामिल किया था।स्कूल ने 2 वर्षों में अपनी चुनोतियों से मुकाबला करते हुए शिक्षण में नवाचारों द्वारा एक स्ट्रांग स्कूल कल्चर को बनाने का प्रयास किया जिसे अंतराष्ट्रीय शिक्षा जगत में सराहना मिली।

इनोवेशन केटेगरी में इटली, मेक्सिको, ब्राजील, स्पेन,यू एस ए, आयरलैंड, यू के, थाईलैंड, चिली, केन्या आदि देशों के साथ टॉप-10 में आने के बाद से ही विनोबा स्कूल के  नवाचारों को प्रमाणिकता सहित विभिन्न पैरामीटर्स पर परखा जा रहा है।

शिक्षकों से किया ज्यूरी ने नवाचारों पर संवाद

अंतराष्ट्रीय ज्यूरी और शिक्षाविदों की टीम अब तक संस्था के “मेन पॉइंट ऑफ कांटेक्ट” के रूप में उप प्राचार्य गजेंद्र सिंह राठौर से कई दौर की चर्चा, साक्षात्कार कर चूकी है।एविडेन्स और फैक्ट-चैक में भी संस्था सफल रही है।

इन शिक्षकों से हुआ वर्चुअल संवाद

इसी कड़ी में संस्था के चार शिक्षकों हीना शाह,श्यामा वर्मा, कविता वर्मा और हर्षिता सोलंकी  के साथ ज्यूरी ने चर्चा की जिसमें उप प्राचार्य गजेंद्र सिंह राठौर ने फेसिलिटेटर की भूमिका निभाई।

नवाचारों की समझ और अंग्रेजी भाषा कौशल था जरूरी

प्राचार्य संध्या वोरा ने बताया कि चयनित शिक्षक प्रारम्भ से ही नवाचारों की हरेक प्रक्रिया से जुड़े थे तथा इनमें तीन नव-नियुक्त साथी थे। चूंकि शिक्षकों को विभिन्न स्तरों पर टीचर्स प्रोफेशनल डेवलोपमेन्ट की प्रक्रिया के तहत इन नवाचारों की प्रक्रिया और प्रभाव की जानकारी थी जिससे वे विभिन्न प्रश्नों के जवाब दे सके। सम्पूर्ण संवाद अंग्रेजी भाषा मे सम्पन्न हुआ जिसे अपने फेसिलिटेटर उप प्राचार्य  राठौर के साथ चारों शिक्षकों ने बखूबी से प्रस्तुतिकरण किया।

किन विषयो पर हुआ संवाद

ज्यूरी ने टीचर्स प्रोफेशनल डेवलोपमेन्ट में किये गए नवाचार, विभिन्न  टूल्स, प्रक्रियाओं, ऑनलाइन पी टी एम, कैप्सूल ट्रेनिंग, टीचर्स लेड एकेडमिक संवाद, डिस्ट्रीब्यूटेड लीडरशिप सहित विभिन्न संकल्पनाओं पर स्कूल द्वारा किए गए नवाचारों को शिक्षकों और उप प्राचार्य से जाना। ज्यूरी ने कईं बार संवाद में नवाचारों और शिक्षण प्रक्रियाओं पर टीम विनोबा की समझ को सराहा।

सितंबर में होगी केटेगरी में टॉप-3 घोषणा

इनोवेशन सहित सभी 5 केटेगरी में जून में 10-10 स्कूल्स शार्ट लिस्टेड हुए थे जिनकी कुल संख्या 50 थी। प्रत्येक केटेगरी में वर्ल्ड टॉप-3 की घोषणा सितंबर माह में वैश्विक स्तर पर की जाना प्रस्तावित है। अंततः शेष बचे 15 स्कूल्स में से नवम्बर में टॉप 5 की घोषणा होगी।

लगातार जारी है चयन प्रक्रिया,फैक्ट-चेक और संवाद

दिसम्बर 2023 से लगातार विद्यालय प्रबंधन के साथ अंतराष्ट्रीय संस्था टी फोर एजुकेशन की एक जटिल चयन प्रक्रिया जारी है जिसमें संस्था के नॉमीनेटर एम. पी. सी. उप प्राचार्य  राठौर सहित प्राचार्य  वोरा, प्रधान अध्यापक अनिल मिश्रा, सीमा चौहान सहित विद्यालय के सभी शिक्षक निष्ठापूर्वक जुड़े हैं।

टूटी है नकारात्मक धारणाएं

ये विद्यालय के शिक्षकों द्वारा निर्मित स्ट्रांग स्कूल कल्चर  का ही परिणाम है कि वे एक सरकारी स्कूल को वैश्विक नक्शे पर आगे ले जा पाए हैं। इससे सरकारी स्कूल और सरकारी शिक्षकों के बारे में नकारात्मक धारणाएं भी टूटी है और विश्वास बढ़ा है। साथ ही आम जनता और शिक्षा से जुड़े लोगों के लिए स्कूल की नवाचारी गतिविधियां स्कूल के विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराई गई है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *