वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कला सरोकार : फोटोग्राफी एक हुनर है जो हर किसी ने नहीं होता -

कला सरोकार : फोटोग्राफी एक हुनर है जो हर किसी ने नहीं होता

फिल्म कहानी लेखक व ऐक्ट्रेस  नताशा अय्यर ने कहा

विश्व फोटोग्राफी दिवस पर ऑल इंडिया फोटोग्राफर फाउंडेशन नई दिल्ली द्वारा आयोजन

कला और विज्ञान के महत्व को मान्यता देने के लिए समर्पित है आज का दिन : पोरवाल

केक काटकर मनाई खुशियां

हरमुद्दा
रतलाम, 19 अगस्त। फोटोग्राफी एक हुनर है जो हर व्यक्ति में नहीं होता है कला का  पारखी ही अच्छा फोटोग्राफर बन सकता है तथा फोटोग्राफी में बेहतर परिणाम दे सकता है । अच्छे फोटोग्राफर की तस्वीर अपनी कहानी खुद सुनाती है ।

यह विचार फिल्म कहानी लेखक व ऐक्ट्रेस नताशा अय्यर ने व्यक्त किए। विश्व फोटोग्राफी दिवस के अवसर पर ऑल इंडिया फोटोग्राफर फाउंडेशन नई दिल्ली के जिला अध्यक्ष राकेश पोरवाल ने बताया कि दो बत्ती क्षेत्र में आयोजन किया गया। एक्ट्रेस ईयर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थी।

कला और विज्ञान के महत्व को मान्यता देने के लिए समर्पित है आज का दिन : पोरवाल

कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण किया। कार्यक्रम को संबोधित करते श्री पोरवाल ने कहा कि आज का दिन कला और विज्ञान के महत्व को मान्यता देने के लिए समर्पित है। सन 1839 में इसी दिन फ्रांस में फोटोग्राफी के सार्वजनिक रूप से उद्घाटन की घोषणा की गई थी, तब से इस दिन को मनाने के लिए विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि सन 1820 में करीब जोसेफ नाइसफोर  और लुईस डागेर ने मिलकर फोटोग्राफीक प्रक्रिया  डोगोंरोटाइप का आविष्कार किया था तथा इसकी मदद से ही पहली तस्वीर सन 1839 में कैप्चर की गई थी तब से 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है। एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर होती है। तस्वीरों के इसी महत्व को उजागर करने के लिए हम फोटोग्राफी दिवस मनाते हैं।

केक काटकर मनाई खुशियां

इस दौरान फोटोग्राफर साथियों ने केक काटा व खुशियां मनाई व एक दूसरे का मुंह मीठा करवाया। इस अवसर पर नयन व्यास, राजेश यादव, शिव शंकर बोरासी, संदीप पवार, धर्मेंद्र मिश्रा सहित फोटोग्राफर साथी मौजूद थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *