वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे उपलब्धि सरोकार : सी एम राइज विनोबा में हुआ अकादमिक संवाद, रतलाम की शिक्षिकाओं और शिक्षक ने किया यूएसए, यूके, ब्राजील, इटली, मेक्सिको का प्रतिनिधित्व -

उपलब्धि सरोकार : सी एम राइज विनोबा में हुआ अकादमिक संवाद, रतलाम की शिक्षिकाओं और शिक्षक ने किया यूएसए, यूके, ब्राजील, इटली, मेक्सिको का प्रतिनिधित्व

1 min read

विश्व के टॉप-10 में से 5 देशों के नवाचारों पर किया संवाद

शैक्षणिक नवाचारों से करवाया अवगत

वैश्विक संस्था टी-फोर एजुकेशन द्वारा चयनित स्कूल्स पर किया शोधपरक प्रस्तुतिकरण

हरमुद्दा
रतलाम, 23 अगस्त। सी एम राइज विनोबा रतलाम में विगत दिवस शिक्षकों के व्यवसायिक उन्मुखीकरण के लिए अकादमिक संवाद हुआ। इस संवाद में शिक्षकों ने आपस में ही पीयर लर्निंग द्वारा विश्व के नवाचारों में अग्रणी विद्यालयों के बारे में अपने ही साथियों से जाना। विनोबा स्कूल के ही पांच शिक्षक यूएसए, यूके, ब्राजील, इटली, मेक्सिको की संस्थाओं के प्रतिनिधि बनें और अपने साथियों को इन विभिन्न विद्यालयों में चल रहे शैक्षिक नवाचारों से अवगत कराया।

अवधारणा और संयोजन गजेंद्र सिंह राठौर ने करते हुए बताया शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी वैश्विक संस्था टी-फोर एजुकेशन द्वारा चयनित टॉप-दस में से पहले चरण में पांच स्कूल्स का अध्ययन शिक्षकों ने किया।

जुटाई सकारात्मक जानकारी

इसमें  ग्रेंज स्कूल यूके ऑफ ग्रेट ब्रिटेन एंड नॉर्दन आयरलैंड को  हीना शाह, कोलेजियो वैले डे फिलाडेल्फिया मेक्सिको को  हर्षिता सोलंकी, कोलेजियो मिल्टर ब्राजील को कविता वर्मा ने, बेंजामिन डेविस स्कूल कैलिफोर्निया को श्यामा वर्मा ने तथा इंस्टीट्यूटो गुग्लिल्मो मार्कोनी  इटली को  अजय मरमट ने प्रस्तुत किया। इन शिक्षकों ने अपने उप प्राचार्य गजेंद्र सिंह राठौर के साथ मिलकर टी-फोर एजुकेशन की वेबसाइट, गूगल और इन विद्यालयों के प्रतिनिधियों से सीधे संवाद करके सकारात्मक जानकारी जुटाई और उनका प्रभावी प्रस्तुतिकरण और संवाद किया।

जिज्ञासाओं का हुआ समाधान

उपस्थित अन्य शिक्षकों ने अपने प्रश्न पूछकर जिज्ञासाओं का समाधान भी किया। उपस्थित शिक्षकों ने अपने फीडबैक में ग्रेंज स्कूल यू.के. की समावेशी शिक्षा, कोलेजिओ मेक्सिको की छोटे बच्चों में पढ़ने-लिखने की दक्षता, मिलिटर ब्राजील की एफोर्डेबल फिल्टर, डेविस स्कूल यू.एस. ए. की अनुशासन के प्रति प्रतिबद्धता, गुग्लिल्मो इटली की व्यवसायिक शिक्षा की प्रतिबद्धता की सराहना की तथा सम्पूर्ण संवाद को उपयोगी और अनुकरणीय बताया। इस अवसर पर प्राचार्य संध्या वोरा ने भी संबोधित किया।प्रस्तुतकर्ता शिक्षकों का अन्य शिक्षकों ने अंत मे स्वागत किया। अकादमिक संवाद का संचालन उप प्राचार्य गजेंद्र सिंह राठौर ने किया। आभार सुनीता पंवार ने माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *