वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कुष्‍ठ रोगी खोज अभियान 1 से 20 अगस्‍त तक -

कुष्‍ठ रोगी खोज अभियान 1 से 20 अगस्‍त तक

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम 1 अगस्त। रतलाम जिले में नये कुष्‍ठ रोगियों को खोजकर उपचार करने के उद्देश्य से कुष्‍ठ रोगी खोज अभियान 1 से 20 अगस्‍त तक चलाया जाएगा । अभियान का शुभारंभ नोडल अधिकारी डॉ. जीआर गौड़ ने महात्‍मा गांधी के चित्र पर माल्‍यार्पण करके किया।
नए कुष्‍ठ रोगी खोजने जाएंगे घर-घर
उन्‍होने बताया कि रतलाम जिले में 2 लाख 96 हजार 222 घरों में स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता घर-घर जाकर नये कुष्‍ठ रोगी खोजने के लिए जांच करेंगे एवं मरीजों का उपचार करेंगे । इसके लिए विभाग द्वारा 1357 दल बनाकर कार्यकर्ताओं की डयूटी लगाई गई है जिनका सुपरवीजन 237 सुपरवाईजर करेंगे । रतलाम जिले में वर्तमान में नये कुष्‍ठ रोगियों की संख्‍या कुल 24 है जबकि कुल 55 रोगी वर्तमान में उपचाररत हैं।

FB_IMG_1564675276113

किसी भी व्‍यक्ति को चमडी पर चमडी के रंग से हल्‍का सुन्‍न दाग या धब्‍बा होने पर तत्‍काल जांच करानी चाहिए । लापरवाही करने की दशा में विकृति आने की आशंका होती है । लोगो को स्‍नान करने के बाद अपनी पीठ परिवार के अन्‍य सदस्‍यों को दिखानी चाहिए ताकि कोई दाग या धब्‍बा होने पर तत्‍काल जांच कराई जा सके।

मुक्ति दिवस का प्रशिक्षण 2 अगस्‍त को लायंस हाल में

रतलाम 1 अगस्त। जिले में राष्‍ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 8 अगस्‍त पर 1 से 19 वर्ष के सभी बच्‍चों को एल्‍बेंडाजोल की गोली खिलाकर कृमिनाशन किया जाना है। रतलाम शहर के प्रायवेट एवं सरकारी स्‍कूलों तथा मदरसा संचालकों के शिक्षकों का प्रशिक्षण 2 अगस्‍त को प्रात: 10:30 बजे से 2 बजे तक लायंस हाल, रिलायंस पेट्रोल पंप के पीछे आयोजित किया गया है । प्रशिक्षण में शहरी क्षेत्र रतलाम के प्रत्‍येक स्‍कूल से एक नोडल शिक्षक को उपस्थित रहने का आग्रह किया गया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *