वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कारखाना स्वास्थ्य एवं सुरक्षा की रिपोर्ट पर डीपी वायर उद्योग के मालिक और प्रबंधन के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज -

कारखाना स्वास्थ्य एवं सुरक्षा की रिपोर्ट पर डीपी वायर उद्योग के मालिक और प्रबंधन के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज

1 min read

जुलाई की शुरुआत में युवक की हुई थी करंट लगने से मौत

संचालक अरविंद कटारिया और प्रबंधक विजय सोनी घटना के लिए जिम्मेदार

निरीक्षण में मिला कारखाना अधिनियम के उल्लंघन का मामला

मृतक के परिजनों को आर्थिक सहायता देने के लिए प्रकरण भेजा श्रम न्यायालय

हरमुद्दा
रतलाम,26 सितंबर। डी. पी. वायर उद्योग के विरुद्ध रतलाम की मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी के न्यायालय में वाद दायर किया गया है। मामले में उद्योग के मालिक और प्रबंधन के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज किया गया है। उद्योग प्रबंधन के विरुद्ध श्रम न्यायालय में भी प्रकरण चलेगा। दोष सिद्ध पाए जाने पर एक लाख रुपए का जुर्माना, दो साल की सजा अथवा दोनों हो सकता है। मृतक के परिजनों को आर्थिक सहायता भी मिलेगी।

मृतक नितिन

औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग उज्जैन के काराखाना निरीक्षक हिमांशु सोलोमन ने बताया कि रतलाम के औद्योगिक क्षेत्र स्थिति डी. पी. वायर लिमिटेड उद्योग में 03 जुलाई, 2024 को 22 वर्षीय नितिन सरोज नामक कर्मचारी की मौत हो गई थी। नितिन रात्रिकालीन शिफ्ट में वायर ड्राइंग मशीन पर कार्य कर रहा था। उसकी सुबह करीब 7.30 बजे छुट्टी होने वाली थी लेकिन सुबह करीब 6 बजे कारखाने में बारिश का पानी फैला होने से करंट लगने से नितिन चपेट में आ गया था।

मालिक अरविंद कटारिया

संचालक अरविंद कटारिया और प्रबंधक विजय सोनी घटना के लिए जिम्मेदार

निरीक्षक सोलोमन ने बताया कि घटना की जानकारी मिलने पर जांच की गई तो उद्योग में कारखाना अधिनियम 1948 धारा 7ए-2सी एवं नियम 73 का उल्लंघन होना पाया गया। इसके लिए डी. पी. वायर के संचालक अरविंद कटारिया एवं कारखाना प्रबंधक विजय सोनी को घटना के लिए जिम्मेदार पाया गया है। इसके चलते दोनों के विरुद्ध रतलाम के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी के न्यायालय में आपराधिक प्रकरण दायर किया गया है। सोलोमन के अनुसार ऐसे मामले में दोष सिद्ध पाए जाने पर एक लाख रुपए का जुर्माना, दो साल की सजा अथवा दोनों हो सकता है।

क्षतिपूर्ति राशि के भुगतान का भी प्रावधान

जांच अधिकारी के अनुसार अधिनियम में मृतक श्रमिक को क्षतिपूर्ति राशि के भुगतान का प्रावधान भी है। अतः मृतक के आश्रितों को क्षतिपूर्ति राशि के भुगतान के लिए श्रम न्यायालय को भी जानकारी प्रेषित की गई है जिसमें उद्योग प्रबंधन के विरुद्ध कार्रवाई का अनुरोध किया गया है।

सुरक्षा नियमों की अनदेखी का कर्मचारियों ने लगाया आरोप

जानकारी के अनुसार मृतक नितिन का करीब 8 माह का एक बेटा है। नितिन का पूरा परिवार मूलतः उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर का रहने वाला था जो कुछ वर्ष पहले रतलाम आकर शहर के शिवनगर क्षेत्र में रहने लगा था। हादसे में श्रमिक की मौत के बाद उद्योग के मजदूरों में आक्रोश फैल गया था। उन्होंने प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाया था। उनका कहना था कि उद्योग में सुरक्षा नियमों की हमेशा अनदेखी की जाती है। सभी मजदूर जान हथेली पर लेकर काम करने को मजबूर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *