वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे यात्रा सरोकार : अमृत स्‍टेशन योजना के तहत 29.67 करोड़ रुपए से बदलेगा देवास रेलवे स्‍टेशन का स्‍वरूप -

यात्रा सरोकार : अमृत स्‍टेशन योजना के तहत 29.67 करोड़ रुपए से बदलेगा देवास रेलवे स्‍टेशन का स्‍वरूप

1 min read

रतलाम मंडल में 19 रेलवे स्‍टेशनों पर अमृत स्‍टेशन योजना के तहत उन्‍नयन

उन्नयन में 2 गुजरात, 2 राजस्‍थान एवं 15 रेलवे स्‍टेशन मध्‍य प्रदेश

आधुनिक सुविधा से बनाया जाएगा स्टेशन

बैंक नोट प्रेस के लिए प्रसिद्ध है देवास

हरमुद्दा
इंदौर, 21 अक्टूबर। भारतीय रेलवे के अंतर्गत अमृत स्‍टेशन योजना रेलवे स्‍टेशनों के कायाकल्‍प के लिए वरदान साबित हो रही है। रतलाम मंडल में वर्तमान में 19 रेलवे स्‍टेशनों पर अमृत स्‍टेशन योजना के तहत उन्‍नयन का कार्य किया जा रहा है। इन स्‍टेशनों में 2 गुजरात, 2 राजस्‍थान एवं 15 रेलवे स्‍टेशन मध्‍य प्रदेश में स्थित है।अमृत स्‍टेशन योजना के अंतर्गत उन्‍नयन के लिए देवास जंक्‍शन रेलवे स्‍टेशन भी शामिल है जहाँ कई महत्‍वपूर्ण कार्य को पूर्ण कर लिया गया है। तथा कुछ कार्य प्रगति पर हैं।

जनसंपर्क अधिकारी-रतलाम मंडल खेमराज मीना ने बताया कि देवास रेलवे स्‍टेशन पर लगभग रु 29.67 करोड़ की लागत से उन्‍नयन कार्य किये जा रहे हैं। यात्री सुविधा एवं स्‍टेशन भवन की सुंदरता के लिए किये गये कार्यों के तहत सर्कुलेटिंग एरिया, स्‍टेशन भवन का फसाड एवं प्रवेश द्वार पर पोर्च का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। रेलवे स्‍टेशन भवन के फसाड का निर्माण आधुनिक स्‍टेशन को ध्‍यान में रखकर किया गया है जिससे स्‍टेशन भवन की भव्‍यता को आकर्षक बनाया जा सके।

वाटर फांउटेन यात्रियों के लिए उपयोगी

इसके साथ ही स्‍टेशन पर प्रतीक्षालय के इंटेरियर में भी काफी बदलाव किया गया है जो आधुनिक स्‍टेशन के परिदृश्‍य को परिलक्षित करता है। धूप एवं वर्षा से बचाव के लिए प्‍लेटफार्म पर अतिरिक्‍त प्‍लेटफार्म कवर शेड का निर्माण, प्‍लेटफॉर्म क्रमांक 1 को चौड़ा कर उसके सतह में सुधार के साथ ही यात्रियों के बैठने के लिए अतिरिक्‍त बेंचेज एवं वाटर फांउटेन यात्रियों के लिए काफी उपयोगी साबित होंगे।

दिव्‍यांगजनों की सुविधाओं के लिए दृढृसंकल्पित

प्‍लेटफार्म पर नये टायलेट ब्‍लॉक का निर्माण एवं पूर्व से उपलब्‍ध टायलेट ब्‍लॉक का सुधार कर उसे आधुनिक सुविधाओं से युक्‍त बनाया गया है। स्‍टेशन परिसर में दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों एवं ऑटों के लिए अलग-अलग पार्किंग  के साथ ही स्‍टेशन परिसर में प्रवेश एवं निकास के लिए अलग-अलग मार्ग का निर्माण किया गया है।
भारतीय रेलवे दिव्‍यांगजनों की सुविधाओं के लिए दृढृसंकल्पित है इस हेतु देवास रेलवे स्‍टेशन प्‍लेटफॉर्म पर अलग से टायलेट, कम ऊँचाई के वाटर फाउंटेन, सर्कुलेटिंग एरिया में दिव्‍यांगजनों के लिए अलग से पार्किंग, गाइ‍डिंग टाइल्‍स के साथ स्‍टैंडर्ड रैंप की सुविधा तथा बुकिंग विंडो, इन्‍क्‍वायरी एवं प्‍लेटफॉर्म तक जाने के लिए गाइडिंग टाइल्‍स लगाये जा रहे हैं।

मिलेगी लिफ्ट की सुविधा

देवास जंक्‍शन रेलवे स्‍टेशन पर उपलब्‍ध किये जा रहे महत्‍वपूर्ण या‍त्री सुविधाओं में 12 मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज का कार्य भी काफी महत्‍वपूर्ण है जिसमें लिफ्ट की सुविधा भी उपलब्‍ध होगी। यह कार्य भी प्रगति पर है। 

बैंक नोट प्रेस के लिए प्रसिद्ध है देवास

देवास रेलवे स्‍टेशन रतलाम मंडल के इंदौर-उज्‍जैन दोहरीकृत रेल खंड पर स्थित एक महत्‍वपूर्ण स्‍टेशन है। यह स्‍टेशन बैंक नोट प्रेस के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है।  देवास स्‍टेशन से कुछ दूरी पर स्थित चामुंडा माता मंदिर देवास तथा आस-पास के लोगों के लिए आस्‍था का एक महत्‍वपूर्ण केन्‍द्र है। देवास रेलवे स्‍टेशन का उन्‍नयन कार्य पूर्ण होने के उपरांत आधुनिक, आकर्षक एवं अद्यतन यात्री सुविधाओं से युक्‍त नये भारत का नया स्‍टेशन के रूप में अपनी पहचान बनाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *