वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस की एल्बेंडाजोल की गोली खिला कर की शुरुआत -

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस की एल्बेंडाजोल की गोली खिला कर की शुरुआत

हरमुद्दा
नीमच, 8 अगस्त। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारम्भ 8 अगस्त को उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 से किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसएस बघेल और जिला शिक्षा अधिकारी केएल बामनिया की उपस्थिति में स्कूल के सभी बच्चों को एल्बेडाजोल की मीठी गोली खिलाई गई।

सम्पूर्ण जिले में कृमि नाशन की गोली सभी शासकीय स्कूलों, अनुदान प्राप्त एप्राइवेट स्कूलो, मदरसों, आंगनवाडी में एक से 19 वर्ष तक के बच्चो को खिलाई गयी। गोली खाने से वंचित बच्चों को 13 अगस्त को मॉप अप राउंड के तहत गोली खिलाई जाएगी।

जिले में कुल 282008 बच्चों को खिला रहे गोली
नीमच जिले में एक से 5 साल तक के 66895, 5 से 10 वर्ष के 94840 बच्चे, 10 से 19 वर्ष के 120273 बच्चे जिले में कुल 282008 बच्चों को इस कार्यक्रम के दौरान गोली खिलाई जा रही है। इस अवसर पर कृमि मुक्ति दिवस के नोडल डॉ. जेपी जोशी, स्कूल के रेडक्रास प्रभारी हेमंत छापरवाल और अन्य स्टाफ उपस्थित थे। विदित हो की बच्चों में कृमि संक्रमण, व्यक्तिगत अस्वच्छता तथा संक्रमित दूषित मिटटी के संपर्क से संभावित होता हैं। कृमि संक्रमण से बच्चों की जहाँ एक और शारीरिक एवं बौधिक विकास बाधित होता हैं, वही दूसरी और उनके पोषण स्तर पर दुष्प्रभाव पड़ता है।

आदिवासी दिवस का 9 अगस्त को सामान्य अवकाश
नीमच, 8 अगस्‍त। राज्य शासन द्वारा आदिवासी दिवस पर आज 9 अगस्त 2019 को ऐच्छिक अवकाश घोषित किया गया था। उक्त ऐच्छिक अवकाश के स्थान पर अब 9 अगस्त 2019 शुक्रवार को सामान्य अवकाश घोषित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *