वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे आमजन से आह्वान: पुल, पुलियाओं, रपटों पर पानी हो, तो उसे पार ना करें: कलेक्टर -

आमजन से आह्वान: पुल, पुलियाओं, रपटों पर पानी हो, तो उसे पार ना करें: कलेक्टर

1 min read

हरमुद्दा
नीमच 16 अगस्त। जिले में औसत से ज्यादा बारिश हो चुकी है। नदी नाले उफान पर हैं। आमजन से आह्वान है कि वे पानी वाले स्थानों पर ना जाएं। सेल्फी लेने के चक्कर में दुर्घटना को आमंत्रण ना दे। किसी भी प्रकार की समस्या हो तो संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी को तत्काल सूचना दें। समस्याओं का समाधान नहीं होने पर कलेक्टर को जानकारी दें।

यह आह्वान कलेक्‍टर अजय सिंह गंगवार ने जिले के नागरिकों से किया है। कलेक्टर ने कहा कि अतिवृष्टि को ध्‍यान में रखते हुए, जब किसी पुल, पुलिया या रपट पर पानी हो, तो उसे पार ना करें। वाहन चालक भी पुल, पुलियाओं और रपटों पर जब पानी बह रहा हो, तो उस पर से अपने वाहन ना ले जाएं। कलेक्‍टर श्री गंगवार ने पुल, पुलियाओं और रपटों पर संकेतक और सूचना बोर्ड लगाने के निर्देश भी दिए हैं।

आमलोगों से आग्रह

कलेक्टर श्री गंगवार एवं पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सगर ने सभी आम लोगों से आग्रह किया है, कि जिले में बहुत अधिक पानी गिर रहा है। ऐसी स्थिति में आमजन पुलिया, नाला, तालाब, नदियों आदि के पास न पहुंचे। कई लोग सेल्फी के चक्कर में दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं।

समस्या होने पर कलेक्टर को दें जानकारी

भीड़ की वजह से राहत दल को भी अपने कार्य करने में असुविधा का सामना उठाना पड़ता है। सब से आग्रह है कि जहां पर दुर्घटना हो सकती है, ऐसे स्थानों पर ना जाए।
सभी सहयोग बनाए एवं अपने आस पड़ोसी, दोस्तों, मित्रों को भी इस तरह की सलाह प्रदान करें। कुछ समस्या हो तो संबंधित अधिकारी को फोन लगाकर बताएं। समाधान न होने पर कलेक्टर को अवगत कराए।

राजस्व अधिकारी-कर्मचारी अपने अधीनस्थ क्षेत्रो में निगरानी रखे

कलेक्टर ने जिले में अधिक वर्षा के दृष्टिगत सभी राजस्व अधिकारी, राजस्व निरीक्षक, पटवारी को निर्देशित किया है कि अपने अधिनस्थ क्षेत्रों में लगातार निगरानी रखे। यदि कही छोटे नदी नाले भर जाते है तो समीपस्थ क्षेत्रों के आवासी मकानो में रहने वाले लोगो को सुरक्षित स्थानों पर शिफ़्ट कराएं। ऐसे स्थानों पर भोजन, पानी आदि की व्यवस्था करवाएं। सभी अधिकारी एवं कर्मचारी रात्रि के समय अपना मोबाईल चालू रखें तथा किसी प्रकार की कोई घटना की स्थिति बने, तो तत्काल जिला मुख्यालय पर इसकी सूचना दी जाए।

जिले में सामान्‍य से अधिक वर्षा दर्ज, अब तक औसत 968.9 मि.मी. वर्षा हुई

जिले में चालू वर्षा काल में अब तक सामान्‍य वर्षा से अधिक वर्षा हो चुकी हैं। जिले में अबतक औसत 968.9 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई हैं। नीमच में 963 मि.मी., मनासा में 1093 मि.मी. व जावद में 850 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई है। जबकि गत वर्ष इस अवधि में ‍जिले में औसत 604.3 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई थी। नीमच में 783, मनासा में 449 व जावद में 581 मि.मी.वर्षा हुई थी। जिले की वार्षिक औसत वर्षा 812.6 मि.मी.है।
जिले में 16 अगस्‍त 2019 को प्रात: 8 बजे समाप्‍त हुए पिछले 24 घण्‍टे में औसत 139.6 मि.मी.वर्षा दर्ज की गई है। नीमच में 105 मि.मी., मनासा में 174 मि.मी. एवं जावद में 140 मि.मी. वर्षा हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *