वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे शास्त्रसम्मत 24 अगस्त को मनाना सार्थक है श्री कृष्ण जन्मोत्सव, शहर में मची उत्सव की धूम -

शास्त्रसम्मत 24 अगस्त को मनाना सार्थक है श्री कृष्ण जन्मोत्सव, शहर में मची उत्सव की धूम

हरमुद्दा
रतलाम, 23 अगस्त। शहर के श्री कृष्ण मंदिरों सहित अन्य मंदिरों में श्री कृष्ण उत्सव की धूम मची हुई है। स्कूलों में विविध आयोजन हो रहे हैं। श्री कृष्ण जन्मोत्सव का पर्व 24 अगस्त को ही मनाया जाएगा। 23 अगस्त को वह सभी संयोग नहीं हैं जो श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के लिए जरूरी है। ज्योर्तिविद गोचर शर्मा के मुताबिक श्री कृष्ण उत्सव 24 अगस्त को ही मनाना शास्त्रसम्मत व सार्थक रहेगा।

श्री कृष्ण जन्मोत्सव आखिर शहरवासी कब मनाए इस मुद्दे पर ज्योर्तिविद श्री शर्मा ने बताया कि 24 अगस्त को ही रात्रि में 12:00 बजे रोहिणी नक्षत्र रहेगा। श्री कृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में हुआ है। इसके साथ ही 23 अगस्त को सूर्योदय के दौरान सप्तमी तिथि है, जबकि 24 अगस्त को सूर्योदय के दौरान अष्टमी तिथि रहेगी। मान्यता है की सूर्योदय में जो तिथि होती है, वही उत्सव उस दिन मनाते हैं। अतः 24 अगस्त को श्री कृष्ण जन्मोत्सव की सार्थकता पुण्य फलदाई रहेगी।

तब उनकी आंखें खुशी में हो गई सजल

पुणे में अर्जुन जोशी

IMG_20190823_123913

रतलाम में नक्श पाटीदार

IMG-20190823-WA0041

शहर में श्री कृष्ण जन्म उत्सव की धूमतब उनकी आंखें खुशी में सजल चल रही है स्कूलों में श्री कृष्ण जन्म को लेकर अनेक आयोजन हो रहे हैं बच्चे श्रीकृष्ण की वेशभूषा में आयोजन में भाग ले रहे हैं।जब मम्मियों ने अपने लाल को श्रीकृष्ण बनाकर सजाया तब उनकी आंखें खुशी में सजल हो गई। बेटे को नजर न लगे इसलिए उन्हें काला टीका भी लगाया। श्री कृष्ण की जैसी भाव मुद्राएं भी बच्चों ने बनाई। शुक्रवार को भी बच्चे श्री कृष्ण की वेशभूषा में स्कूल पहुंचे और श्री कृष्ण के उत्सव में भाग लिया।

मंदिरों पर आकर्षक सज्जा

Screenshot_2019-08-23-09-16-35-850_com.google.android.googlequicksearchbox

श्री कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर शहर के श्री राधा कृष्ण मंदिर सहित अन्य मंदिरों पर उत्सव की धूम मची हुई है। मंदिर पर आकर्षक विद्युत सज्जा की गई है, वहीं मंदिर के सभामंडप को भी आकर्षक रूप से सजाया गया है।
धर्मालुओं में उत्सव का उल्लास है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *