वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे गोवर्धन परिक्रमा से हटाएं टाइल, एनजीटी ने राजस्थान सरकार को दिए निर्देश -

गोवर्धन परिक्रमा से हटाएं टाइल, एनजीटी ने राजस्थान सरकार को दिए निर्देश

हरमुद्दा
जयपुर, 30 अगस्त। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानी एन जी टी ने राजस्थान सरकार को निर्देश दिए है कि गोवर्धन पर्वत के परिक्रमा पथ पर लगाई गई टाइलें हटाएं और इसे फिर से मूल स्वरूप में लाएं।

जस्टिस रघुवेन्द्र एस. राठौड की अध्यक्षता वाली बैंच ने अपने आदेश में कहा है कि परिक्रमा के रास्ते के कच्चे मार्ग को वापस मूल स्वरूप में लाया जाना जरूरी है, क्योंकि टाइल और सड़क वाले कठोर रास्ते पर नंगे पैर 21 किलोमीटर की परिक्रमा श्रद्धालुओं के लिए बहुत मुश्किल भरी होती है।

बहुत बढ़ जाएगी श्रद्धालुओं की मुश्किलें

बैंच ने कहा है कि हम मानते हैं कि भरतपुर और डीग में पदस्थापित राजस्थान सरकार के अधिकारी जानते हैं कि यह परिक्रमा सिर्फ नंगे पैर ही नहीं बल्कि दंडवत तरीके से भी की जाती है। ऐसेे में परिक्रमा के पथ को टाइल और सड़क से कठोर बनाने से श्रद्धालुओं की मुश्किलें बहुत बढ जाएंगी, विशेषकर गर्मी में परिक्रमा करना तो बहुत मुश्किल हो जाएगा।

लाएं मूल स्वरूप में

ट्रिब्यूनल ने कहा है कि सीमेंट की टाइल तुरंत हटाएं और परिक्रमा पथ को उसके मूल स्वरूप में लाया जाए। साथ ही इसका मलबा दो सप्ताह में साफ कर हटाया जाए। इसके बाद सरकार अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *