वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे "पुस्तक यात्रा" 12 सितंबर: चित्रकला के माध्यम से किताबें कहेंगी अपनी बातें -

“पुस्तक यात्रा” 12 सितंबर: चित्रकला के माध्यम से किताबें कहेंगी अपनी बातें

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 1 सितंबर। नगर के युवा चित्रकार अपनी चित्रकला के माध्यम से पुस्तकों के महत्व और पुस्तकों की आवश्यकता को अभिव्यक्त करेंगे। वनमाली सृजन पीठ द्वारा निकाली जा रही पुस्तक यात्रा के अंतर्गत रतलाम में स्कूली विद्यार्थियों को यह अवसर वनमाली सृजन केंद्र ने प्रदान किया है कि वे अपने चित्रों के माध्यम से पुस्तकों के महत्व को रेखांकित करें।

वनमाली सृजन केन्द्र के संयोजक शिरीष जोशी ने बताया कि पुस्तक यात्रा 12 सितंबर को रतलाम पहुंचेगी। इससे पूर्व स्कूली विद्यार्थियों को चित्रकला के माध्यम से अभिव्यक्ति का अवसर प्रदान किया जा रहा है। इसके अंतर्गत “किताबें करती है बातें ” शीर्षक से विद्यार्थी A3 शीट पर अपने रेखांकन कर 7 सितंबर तक आईसेक्ट कंप्यूटर सेंटर राजस्व कॉलोनी रतलाम अथवा शिवमंगल सिंह सुमन स्मृति शोध संस्थान प्रोफेसर कॉलोनी नयागांव रतलाम पर जमा करा सकते हैं ।

9 वीं से 12 वीं तक के विद्यार्थी हो सकते है शामिल

उन्होंने बताया कि इस स्पर्धा में कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थी सम्मिलित हो सकते हैं । विद्यार्थी रेखांकन पूर्ण कर 7 सितंबर तक प्रस्तुत कर देंगे जिन्हें 12 सितंबर को आयोजित मुख्य समारोह में प्रदर्शित भी किया जाएगा और श्रेष्ठ रेखांकन को पुरस्कृत भी किया जाएगा। इस संबंध में और अधिक जानकारी उक्त स्थान से प्राप्त की जा सकती है।

यात्रा भोपाल से प्रारम्भ होकर आएगी रतलाम

उन्होंने बताया कि पुस्तक संस्कृति की अलख जन-जन में जगाने के लिए वनमाली सृजन पीठ एवं रवीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय द्वारा एन.बी.टी. नई दिल्ली के सहयोग से पुस्तक यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। पुस्तक यात्रा भोपाल से प्रारम्भ होकर प्रदेश के विभिन्न जिलो में भ्रमण करते हुए 12 सितंबर को रतलाम पहुंचेगी। इस यात्रा के दौरान पुस्तक प्रदर्शनी, चयनित विषयों पर परिचर्चा, सृजन केन्द्र के रचनाकारों का पाठ, युवाओं का रचना पाठ, स्कूली विद्यार्थियों हेतु प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं आदि कार्यक्रम आयोजित किएं जाएंगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *