वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे महिलाओं की जन भागीदारी: नल जल योजना के लिए एकत्रित किए 70 हजार रुपए, शासन लगाएगा 70 लाख -

महिलाओं की जन भागीदारी: नल जल योजना के लिए एकत्रित किए 70 हजार रुपए, शासन लगाएगा 70 लाख

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 12 सितंबर। पेयजल के लिए परेशान महिलाओं ने नल जल योजना के लिए स्टीमेट बनवाया और 8 दिन में जनभागीदारी से एकत्र कर लिए 70 हजार रुपए। पेयजल के लिए उप समिति बनाई जिसमें सभी सदस्य महिलाएं ही हैं। योजना के क्रियान्वयन में ₹70 लाख खर्च होंगे।

हुआ यूं कि जिले के रामपुरिया गांव की महिलाओं ने अपने गांव में नल-जल योजना बनाने के लिए उत्सुकता दिखाई। गांव में रहने वाले हैंडपंप टेक्नीशियन से चर्चा की, टेक्नीशियन ने विभाग के अधिकारियों को बताया।

IMG-20190908-WA0089

चौपाल पर हुई चर्चा, दी जानकारी

विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों ने ग्राम चौपाल पर सरकार की-एक प्रतिशत एवं तीन प्रतिशत जनभागीदारी योजनाओं के बारे में समझाया। गांव का सर्वे कर अनुमानित लागत की जानकारी दी। महिलाओं ने गांव की भौगोलिक स्थितियों का नक्शा बनाकर सर्वेक्षण द्वारा गांव की हर जानकारी उपलब्ध करवाई। टंकी पाईप लाइन स्रोत के स्थान के बारे में भी बताया।

8 दिन में जमाकर लिए 70 हजार

70 लाख की योजना के लिए एक प्रतिशत की जनभागीदारी राशि 70 हजार रुपए एकत्रित करने के लिए भी महिलाएं ही आगे आई। रतलाम तहसील के इस रामपुरिया गांव की रामकुंवरबाई के नेतृत्व में 20 महिलाओं के दल ने गृह कार्य के उपरांत समय निकालकर एवं अपनी बचत राशि को मिलाकर सुबह शाम घर-घर जाकर 8 दिन में ही संपूर्ण राशि एकत्रित कर बैंक में जमा कर ली।

बनाई उप समिति, सभी सदस्य महिलाएं

एक पेयजल उप समिति का गठन किया गया जिसके सभी सदस्य महिलाएं हैं और यही योजना बनाने के पश्चात संचालन संधारण भी करेंगी। गांव में वर्तमान 211 घरों को घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से जल्दी ही पर्याप्त मात्रा मे पानी मिलेगा।

विभाग ने भेजा स्टीमेट भोपाल

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा गांव के लिए शीघ्र ही नल-जल योजना स्वीकृत की जाने वाली है। इसके लिए विभाग ने स्टीमेट तैयार करके भोपाल भेज दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *