वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बारिश में राहत की कोई गुंजाइश नहीं, 35 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी -

बारिश में राहत की कोई गुंजाइश नहीं, 35 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

1 min read

हरमुद्दा
भोपाल/रतलाम, 12 सितंबर। मानसून की ज्यादा ही मेहरबानी के बाद भी बारिश में राहत की अभी कोई गुंजाइश नजर नहीं आ रही है। 35 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। आरेंज अलर्ट में 2 से 8 इंच तक की बारिश की चेतावनी दी है।

प्रदेश में मूसलाधार बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। लागातार हो रही बारिश ने प्रदेशवासियों को त्रस्त कर दिया है।

प्रदेश में सामान्य से 26 फीसद बारिश अधिक

मध्यप्रदेश में 11 सितंबर तक सामान्य से 26 फीसदी से ज्यादा बारिश हो चुकी है। ज्यादातर हिस्सों में तो बाढ़ के हालात हैं। आने वाले 24 घंटों में प्रदेश के 35 जिलों में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। इसके चलते मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी किया है।

यहां पर अति भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने राज्य के 35 जिलों भोपाल, इंदौर, धार, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, आगर-मालवा, देवास, नीमच, मंदसौर, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, गुना, अशोकनगर, होशंगाबाद, हरदा, सागर, दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, नरसिंहपुर, अनूपपुर, डिंडोरी और जबलपुर में आरेंज अलर्ट जारी किया है।

आरेंज अलर्ट में 2 से 8 इंच हो सकती है बारिश

मौसम वैज्ञानिक डीपी दुबे ने बताया कि आगामी 24 घंटों में आधे ज्यादा क्षेत्रों में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। “जिन क्षेत्रों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है, वहां 24 घंटों के दौरान 64 मिलीमीटर से 204 मिलीमीटर के बीच बारिश हो सकती है। आरेंज अलर्ट का अर्थ है भारी से अति भारी बारिश।”

रतलाम में 24 घंटे में 21.4 मिमी बारिश

मानसून सत्र में गुरुवार की सुबह 8:00 बजे तक रतलाम जिले में लगभग 1301 मिलीमीटर (52 इंच से भी ज्यादा ) वर्षा औसत रूप से दर्ज की गई है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि तक 756.8 मिलीमीटर (लगभग 30 इंच) वर्षा दर्ज की गई थी। 12 सितंबर की सुबह 8:00 बजे समाप्त हुए 24 घंटों के दौरान आलोट में 20 मिलीमीटर, जावरा में 12 मिलीमीटर, ताल में 68 मिलीमीटर, पिपलौदा में 11 मिलीमीटर, बाजना में 18 मिलीमीटर, रतलाम में 10 मिलीमीटर, रावटी में 22.8 तथा सैलाना में 10 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। 24 घंटों में 21. 4 मिमी बारिश दर्ज की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *