वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे रजत जयंती वर्ष: ब्राह्मण समाज के 100 प्रतिभावानों का होगा 16 को सम्मान: सारस्वत -

रजत जयंती वर्ष: ब्राह्मण समाज के 100 प्रतिभावानों का होगा 16 को सम्मान: सारस्वत

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 14 सितंबर। ब्राह्मण समाज छात्रवृत्ति एवं आर्थिक सहायता न्यास के रजत जयंती वर्ष में 16 सितंबर को लायंस हाल में सौ प्रतिभावान विद्यार्थियों का सम्मान किया जाएगा। अब तक न्यास द्वारा बारह सौ से अधिक विद्यार्थियों का सम्मान किया जा चुका है। इसके अलावा हजारों जरूरतमंदों को छात्रवृत्ति का वितरण भी किया गया है।

यह बात ब्राह्मण समाज छात्रवृत्ति एवं आर्थिक सहायता न्यास के अध्यक्ष अमर सारस्वत ने पत्रकारों से चर्चा में कही। होटल रामा’स में आयोजित पत्रकार वार्ता में न्यास के सचिव सलिल हरदेकर, उपाध्यक्ष शरद चतुर्वेदी, कोषाध्यक्ष अनुराग लोखंडे, प्रचार सचिव सुरेश दवे, सह सचिव सत्येंद्र जोशी, गिरीश सारस्वत, न्यासी राजेश तिवारी मौजूद थे।

IMG-20190914-WA0114

आयोजन के यहां रहेंगे अतिथि

पत्रकारों को कोषाध्यक्ष श्री लोखंडे ने बताया 16 सितंबर को शाम को 4:00 बजे लायंस हॉल में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के अतिथि समाजसेवी एवं विधायक रमेश मेंदोला, राष्ट्रीय कवि एवं पूर्व विधायक सत्यनारायण सत्तन, क्रिकेटर मदनलाल शर्मा, सर्व ब्राह्मण संगठन इंदौर के अध्यक्ष आनंद पुरोहित एवं रतलाम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित की मौजूदगी में प्रतिभावान विद्यार्थियों का सम्मान किया जाएगा।

वह कर रहा है एमबीबीएस की पढ़ाई भोपाल में

प्रश्न के जवाब में न्यासी राजेश तिवारी ने बताया कि न्यास द्वारा जरूरतमंदों को मदद की जाती है। तीन वर्ष पहले ही बदनावर के अग्निहोत्री ब्राह्मण के सुपुत्र का चयन एमबीबीएस के लिए हुआ था, मगर अर्थाभाव के कारण प्रवेश नहीं ले सका। दूसरी बार फिर चयन हुआ तो परिचित मनोज सोमानी से पता चला और हम लोगों ने करीब 7 लाख की फीस का इंतजाम किया। वह दूसरे वर्ष में भोपाल में अध्ययनरत है। इस तरह भी हम सहयोग करते रहते हैं।

सेवानिवृत्त विद्वजनों का लेंगे सहयोग

न्यास का प्रकल्प बताते हुए न्यासी श्री तिवारी ने बताया समाज के विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिले, इसके लिए समाज के सेवानिवृत्त अथवा अन्य प्रतिभावान विद्वजनों की सेवाएं लेकर मार्ग प्रशस्त करेंगे। शहर में ही सेवानिवृत्त जिला शिक्षा अधिकारी सुलोचना शर्मा, डॉ. लीला जोशी, डॉ. डीएन पचोरी सहित अन्य विद्वजनों का सहयोग लिया जाएगा।

रोजगार मूलक प्रशिक्षण देने का होगा प्रयास रजत जयंती वर्ष से

प्रश्न के जवाब में श्री लोखंडे ने बताया कि प्रतिभावान विद्यार्थियों के अलावा ललित कला, चित्रकला सहित अन्य क्षेत्रों में उभरते युवाओं को भी गत वर्षों से सम्मानित व प्रोत्साहित किया जा रहा है। श्रेष्ठ सेवाएं देने वाले शिक्षकों को भी सम्मानित किया जाता रहा है। आईएएस, आईपीएस की फ्री कोचिंग के लिए इंदौर, भोपाल दिल्ली में भी प्रयास किए जाएंगे, ताकि विद्यार्थी अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सके। रजत जयंती वर्ष से हम विद्यार्थियों को रोजगार मूलक प्रशिक्षण देने का कार्य भी शुरू करेंगे। इसमें मोबाइल रिपेयरिंग, प्लंबर, खेलकूद तकनीकी ज्ञान आदि रूचि के अनुसार ग्रुप बनाकर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

“छोटे कदम लंबा सफर” की भावना मन में

अध्यक्ष श्री सारस्वत ने बताया कि 1994 में संस्था की शुरुआत हुई थी। “छोटे कदम लंबा सफर” की भावना मन में है। तब से धीरे-धीरे समाज में प्रतिभावान विद्यार्थियों का सम्मान व जरूरतमंदों को आर्थिक सहायता दी जा रही है। प्रतिवर्ष लगभग 50 विद्यार्थियों का सम्मान होता है। रजत जयंती वर्ष में सौ विद्यार्थियों का सम्मान होगा। फिलहाल तो हम ब्राह्मण समाज के विद्यार्थियों के लिए ही कार्य कर रहे हैं। न्यास किसी से चंदा या दान राशि नहीं लेता हैं। संसाधन कम होने के कारण अन्य समाज के विद्यार्थियों को हम नहीं जोड़ पा रहे हैं। न्यास के सदस्य ही पूरा आयोजन करते हैं, मगर अब धीरे-धीरे दायरे को बढ़ाएंगे। अन्य समाज के विद्यार्थियों को भी लाभान्वित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *