वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे शक्ति भक्ति की आराधना का उत्सव 29 से -

शक्ति भक्ति की आराधना का उत्सव 29 से

1 min read

🔳 घर-घर होगी घट स्थापना

🔳 सजे गरबा पांडाल

हरमुद्दा
रतलाम, 28 सितंबर। शक्ति भक्ति की आराधना के नौ दिवसीय शारदीय नवरात्र उत्सव की शुरुआत 29 सितंबर को होगी। घर-घर घटस्थापना होगी। गरबा उत्सव के लिए पंडाल को सजाने का क्रम अंतिम चरणों में चल रहा है। श्री कालिका माता मंदिर में नवरात्रि का मुख्य उत्सव मनाया जाएगा। श्री कालिका माता मेले में नगर निगम के बैनर तले मंच पर सांस्कृतिक आयोजन की प्रस्तुतियां होगी।

ज्योतिर्विद गोचर शर्मा ने बताया कि नौ दिवसीय देवी आराधना के पर्व के तहत रविवार को सूर्योदय से ही घट स्थापना का विशेष मुहूर्त शुरू होगा। सुबह 6:11 से 8:42 तक श्रेष्ठ मुहूर्त है। इसके पश्चात पूर्वाह्न अभिजीत मुहूर्त 11:53 से 12:41 तक सर्वश्रेष्ठ रहेगा। दोपहर में 1:25 से 2:52 तक विजय मुहूर्त रहेगा। इसके अलावा श्रेष्ठ चौघड़िया में सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक समय रहेगा। इसके पश्चात दोपहर 1:30 से 3:00 बजे तक घटस्थापना के लिए अच्छा समय रहेगा, वहीं शाम को सूर्यास्त से लेकर रात 9:00 बजे तक शुभ, अमृत व चल के चौघड़िया में भी घट स्थापना की जाएगी।

दुर्गा अष्टमी, नवमीं एवं दशहरा

ज्योतिर्विद श्री शर्मा में बताया कि नवरात्रि उत्सव के तहत 6 अक्टूबर को दुर्गा अष्टमी एवं 7 अक्टूबर को दुर्गा नवमी रहेगी। कुल की परंपरा के अनुसार दुर्गा पूजन हवन करना श्रेष्ठ रहेगा। 8 अक्टूबर को दशहरा उत्सव मनाया जाएगा। इस दिन सूर्योदय के दौरान श्रवण नक्षत्र रहेगा जो कि श्रेष्ठ है। दोपहर 2:06 से 2:52 तक विजय मुहूर्त रहेगा संपूर्ण अस्त्र, शस्त्र, मशीन सहित अन्य पूजन कार्यों के लिए श्रेष्ठ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *