वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे डूब जमीन की नहीं मिली मुआवजा राशि -

डूब जमीन की नहीं मिली मुआवजा राशि

1 min read

🔳 जनसुनवाई : 72 आवेदनों के निराकरण के दिए निर्देश
हरमुद्दा
रतलाम, 15 अक्टूबर। जिला स्तरीय जनसुनवाई कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मंगलवार को संपन्न हुई। इस दौरान अपर कलेक्टर जमुना भिडे ने जनसुनवाई की। जनसुनवाई में 72 आवेदनों के निराकरण के लिए संबंधित विभागों को निर्देश जारी किए गए।

ग्राम गुजरपाडा निवासी गंगाराम ने जनसुनवाई में आवेदन देकर मांग की है कि मेरे अलावा मेरे चार भाइयों की संयुक्त कृषि भूमि ग्राम गुर्जरपाडा में है। ग्राम में डेम के डूब जाने से हमारी जमीन भी डूब गई है तथा सभी तरह का सर्वे भी किया जा चुका है, उसके बाद भी हमें मुआवजे की राशि नहीं मिल पाई है जबकि अन्य लोगों को मुआवजे की राशि वितरित की जा चुकी है। हमारा परिवार कृषि पर ही आधारित है, मगर वह भी पानी में डूब जाने के कारण भरण-पोषण करने में कठिनाईयों का सामना करना पड रहा है, शीघ्र ही मुआवजा राशि दिलवाई जाए। प्रकरण की सुनवाई के लिए एसडीएम ग्रामीण को निर्देशित किया गया।

आयुष्मान योजना का कार्ड बनवाएं

काटजू नगर निवासी ऋषभ जैन ने जनसुनवाई में आवेदन देकर कहा है कि प्रार्थी बीपीएल कार्डधारी होकर हार्टपेशेंट का मरीज है और स्वयं का उपचार कराने में असमर्थ है। इसलिए उसका नाम आयुष्मान योजना में जोड़ा जाए। अपर कलेक्टर ने कार्रवाई के लिए सीएमएचओ को निर्देशित किया गया।

ग्राम नामली निवासी शंकरसिंह पिता रामचन्द्र गेहलोत ने अपने आवेदन में मांग की है कि प्रार्थी पेंशनधारी है मगर दो माह से उसे पेंशन प्राप्त नहीं हो रही है। साथ ही गरीबी रेखा का राशनकार्ड भी है मगर पात्रता पर्ची नहीं होने से खाद्य सामग्री नहीं मिल पा रही है। अतः पेंशन राशि व पात्रता पर्ची दी जाए। प्रकरण में कार्रवाई हेतु सीएमओ नगर परिषद् नामली को निर्देशित किया गया। इसी तरह सैलाना तहसील निवासी राजेन्द्रप्रसाद गौड ने अपने आवेदन में बताया कि प्रार्थी के पिता लगभग 30-32 सालों से वार्ड क्रमांक 15 में निवास करते आए हैं। वर्तमान में प्रार्थी ग्राम बिरमावल में निवासरत है। नगर पालिका सैलाना द्वारा जारी नल कनेक्शन, राशनकार्ड, मतदाता परिचय में पिता स्व. श्री रघुनाथ प्रसाद का नाम दर्ज है। उक्त मकान का पट्टा प्रार्थी के नाम से दिलवाया जाए। आवेदन पर कार्रवाई के लिए आयुक्त नगर निगम को निर्देशित किया गया। ग्राम बडावदा निवासी रईसा बी ने जनसुनवाई में आवेदन देकर बताया कि उनके पति स्व. सलीम खान की 18 अक्टूबर 2018 को दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी, परन्तु श्रमिक पंजीयन होने के उपरांत भी उन्हें आर्थिक सहायता की राशि नहीं मिली है। प्रार्थिया के पैर में बीमारी होने से मजदूरी करने में भी असमर्थ है। अपर कलेक्टर ने सीएमओ बडावदा को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।

ग्राम सिमलावदाखुर्द निवासी बद्री पिता स्व. जालमसिंह बागरी ने जनसुनवाई में आवेदन देकर मांग की है कि प्रार्थी के पिता का निधन 25.2.18 को हो गया था, परन्तु ग्राम सिमलावदाखुर्द में स्थित कृषि भूमि पर वारिसों का नम राजस्व रिकार्ड में दर्ज नहीं किया गया है। पटवारी से मिलने पर उनके द्वारा जानकारी दी गई कि कृषि भूमियों में से सर्वे क्रमांक 307/4 का सर्वे खसरा नकल में दर्ज नहीं है। उक्त नम्बर भू-ऋण अधिकार पुस्तिका में दर्ज है जो मुझ प्रार्थी को पिता जालमसिंह द्वारा प्रदान की गई थी। सर्वे नं. 307/4 में कहां त्रुटि हुई है। इसकी जांच करते हुए उक्त सर्वे नम्बर की भूमि प्रार्थी व उनके वारिसों को नाम दर्ज की जाए। इस सम्बन्ध में कार्रवाई हेतु तहसीलदार ग्रामीण को निर्देशित किया गया। एक आवेदन में असावती तहसील जावरा निवासी नाथुलाल पिता गंगाराम ने कहा है कि उसे प्रधानमंत्री सम्मान राशि मिलती है जो बडौदा बैंक में उसके खाता नम्बर में नहीं डाली जाकर अन्य किसी के खाता नम्बर में डाल दी गई है। अतः उसके खाते में प्रधानमंत्री सम्मान निधि डलवाई जाए। आवेदन पर कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया।

पलसोडा निवासी रुक्मणीबाई पति स्व. हीरालाल आंजना ने अपने आवेदन में कहा है कि वह ग्राम पलसोडा में कच्चे मकान में रहती है जो वर्षाकाल में पूरी तरह जर्जर हो चुका है। प्रार्थिया प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भी विधिवत आवेदन कर चुकी है। पंचायत द्वारा भी दो बार मकान हेतु सर्वे किया जा चुका है पर उसे योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। आवेदन पर कार्रवाई हेतु सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *