वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे दिव्यांग दंपत्ति को नहीं मिला प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ -

दिव्यांग दंपत्ति को नहीं मिला प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ

🔳 जनसुनवाई में 24 आवेदनों के निराकरण के दिए निर्देश
हरमुद्दा
रतलाम, 5 नवंबर। जिला स्तरीय जनसुनवाई मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। कलेक्टर रुचिका चौहान सहित अपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिड़े तथा संयुक्त कलेक्टर प्रवीण फुलपगारे ने जनसुनवाई करते हुए 24 आवेदनों पर निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को जारी किए।

जनसुनवाई में मांगीलाल पिता कचरू धाकड़ निवासी करवाखेड़ी तहसील ताल ने आवेदन दिया कि उसके नाम से प्रकरण अनुविभागीय अधिकारी आलोट में चल रहा है जिसकी पेशी 15 नवंबर है तथा उस प्रकरण में नामांतरण पंजी की आवश्यकता हो रही है। ताल तहसील से नामांतरण पंजी रिकॉर्ड नहीं दिया जा रहा है। उसके द्वारा तहसील के कई चक्कर लगाए गए परंतु पंजी नहीं दी गई है। तहसील वालों का कहना है कि हमारे यहां पुराना रिकॉर्ड नहीं है और उसे ढूंढ रहे हैं, मिलने पर देंगे। निवेदन है कि नामांकन पंजी की नकल उपलब्ध कराई जाए। आवेदन पर एसडीएम आलोट को निराकरण के निर्देश जारी किए गए। बाजना के ग्राम हालीवाडा भगोरा के ग्रामीणों ने आवेदन दिया कि गांव के वार्ड नंबर 15, 16 में सीसी रोड बनवाई जाए। रोड के अभाव में ग्रामीणों को बहुत ज्यादा समस्याएं हो रही हैं। आवेदन सीईओ जिला पंचायत को कार्रवाई के लिए प्रेषित किया गया।

नामली के वार्ड क्रमांक 14 के जीवन पिता थावर भूरिया ने आवेदन दिया कि वह और उसकी पत्नी दोनों ही दिव्यांग हैं, उनके दो बच्चे भी हैं। उसे प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं दिया गया है जबकि उसके द्वारा नक्शा वह सारे दस्तावेज देने के बाद भी भेदभाव कर योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है। आवेदन नगर पालिका अधिकारी नामली की ओर प्रेषित कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार मोतीनगर रतलाम निवासी गणेश मईडा ने आवेदन दिया कि उसके मकान का पट्टा गुम हो गया है, उसके पट्टे की डुप्लीकेट कॉपी बनवाई जाए। आवेदन पर परियोजना अधिकारी डूडा को जांच कर नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश दिए गए। रतलाम के मुकेश ने आवेदन दिया कि उसको बिना सूचना पत्र नोटिस दिए सफाईकर्मी कार्य से हटा दिया गया है, उसे पुनः कार्य पर रखा जाए। आवेदन नगर निगम आयुक्त की ओर आवश्यक कार्रवाई के लिए प्रेषित किया गया।

मकान के पीछे किया गया अतिक्रमण हटवाए

जनसुनवाई में आनंद कॉलोनी रतलाम निवासी फतेह मोहम्मद शेख द्वारा उनके मकान की पिछली दीवार पर डी 9 के मकान मालिक द्वारा अतिक्रमण करके पूरी दीवार को खोदकर बाथरूम, कमरा, चढ़ाव, पाइप लाइन लगा दिए तथा दीवार से लगाकर खुली नाली बनाकर मकान क्षतिग्रस्त करने के संबंध में आवेदन दिया। आवेदन पर एसडीएम सिटी को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश जारी किए गए।

आयुष्मान योजना का कार्ड बनवाया जाए

सखवाल नगर झुग्गी झोपड़ी रतलाम निवासी रामचंद्र गोसर ने आवेदन दिया कि वह जिला ग्रामीण विकास अभिकरण में प्रत्यय के पद पर 28 वर्ष तक सरकारी सेवा में रहा, हार्टअटैक की बीमारी के कारण उसे वीआरएस रिटायरमेंट लेना पड़ा, न तो आज तक पेंशन मिल रही है ना ही उसका बकाया रुपया मिला है। बीमारी का इलाज रिएक्शन से कमर के नीचे लकवा हो गया है। इलाज करवाने में वह अब पूरी तरह असमर्थ है। उसका आयुष्मान कार्ड बनाया जाए, विभाग में रुका हुआ पैसा भी दिलवाए जाए। आवेदन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रेषित करके निराकरण के निर्देश दिए गए। जगदीश पिता राधाकिशन ग्राम कांडरवासा तहसील रतलाम ने आवेदन दिया कि उसके द्वारा भूमि सीमांकन कराए जाने के लिए विधिवत आवेदन प्रस्तुत करने पर सीमांकन दिनांक नियत होने पर भी अब तक सीमांकन नहीं किया गया है। आवेदन तहसीलदार रतलाम ग्रामीण की ओर प्रेषित कर निराकरण के निर्देश जारी किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *