वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे संचालित विभिन्न शासकीय कार्यक्रमों, योजनाओं की समीक्षा की प्रभारी सचिव ने -

संचालित विभिन्न शासकीय कार्यक्रमों, योजनाओं की समीक्षा की प्रभारी सचिव ने

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 6 नवंबर। जिले के भ्रमण पर आए जिला प्रभारी सचिव अनिरुद्ध मुखर्जी ने बुधवार को बैठक लेकर जिले में संचालित विभिन्न शासकीय कार्यक्रमों, योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। प्रभारी सचिव बैठक में किसान कल्याण, कृषि विकास विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, शिक्षा, लोक निर्माण विभाग, खाद्य आपूर्ति विभाग, विद्युत वितरण कंपनी आदि विभागों की प्रगति से अवगत हुए।

यह थे उपस्थित

कलेक्टर रुचिका चौहान, सीईओ जिला पंचायत संदीप केरकेट्टा, अपर कलेक्टर जमुना भिड़े तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

शिक्षकों का करें युक्ति युक्तिकरण

बैठक में प्रभारी सचिव ने शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जिले में शिक्षकों के रिक्त स्थानों की पूर्ति के लिए उपलब्ध शिक्षकों को समानुपात में पदस्थ करते हुए युक्तियुक्त करण किया जाए। यही निर्देश स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को भी दिए। प्रभारी सचिव ने कहा कि जिला चिकित्सालय में उपलब्ध चिकित्सकों की सेवाएं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए भी प्राप्त की जाए। जिले के अन्य क्षेत्रों की तुलना में जिला चिकित्सालय में ज्यादा चिकित्सक पदस्थ हैं।

विभिन्न योजनाओं की ली जानकारी

प्रभारी सचिव ने उपसंचालक कृषि से यूरिया, उर्वरक वितरण की स्थिति जानी। जय किसान फसल ऋण माफी योजना में लाभान्वित किसान और ऋण राशि से भी अवगत हुए। विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री से ट्रांसफार्मर उपलब्धता की जानकारी ली। जिले में कितने विद्युत कनेक्शन पर मीटर लगे हैं, पूछने पर बताया गया कि शहरी क्षेत्र में शत-प्रतिशत विद्युत कनेक्शन पर मीटर लगे हैं। देहात क्षेत्र में 60 प्रतिशत कनेक्शन मीटर आधारित है। जिले की स्कूलों में विद्यार्थियों को साइकिल वितरण की जानकारी भी प्राप्त की गई। बताया गया कि कक्षा 9 के 6282 विद्यार्थियों को साइकिल वितरण किया गया है। इसके अलावा कक्षा 6 के 4451 विद्यार्थियों को साइकिलें दी गई हैं। महिला बाल विकास विभाग की आंगनवाड़ियों के लिए भवन उपलब्धता की जानकारी प्रभारी सचिव द्वारा प्राप्त की गई। बताया गया कि जिले में 959 आंगनवाड़ी भवन स्वीकृत है, इनमें से 648 भवन पूर्ण कर लिए गए हैं। इसके अलावा 248 भवन निर्माणाधीन है, 63 भवनों का निर्माण अप्रारंभ है।

प्रभारी सचिव ने ग्रामीण क्षेत्र का किया भ्रमण

Screenshot_2019-11-06-20-42-19-749_com.google.android.gm

रतलाम आए जिले के प्रभारी सचिव श्री मुखर्जी ने बुधवार को रतलाम ग्रामीण क्षेत्र का भ्रमण कर उद्यानिकी फसलों का निरीक्षण किया। प्रभारी सचिव ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि रतलाम जिले के किसान उद्यानिकी फसलों के उत्पादन में मध्यप्रदेश में अग्रणी कार्य कर रहे हैं। प्रभारी सचिव ने सज्जनपाड़ा में अनिल सिसोदिया द्वारा पाली हाउस में उत्पादित की जा रही शिमला मिर्च देखी। वे तीतरी पहुंचे, अंगूर वायनरी का अवलोकन किया। ग्राम मथुरी में किसान नितिन संघवी के खेत पर सीताफल, अमरुद, थाई लेमन के बगीचे देखें। प्लास्टिक लाइनिंग ऑफ फॉर्म पोंड देखा। प्रभारी सचिव ने ग्राम बिरमावल में किसानों द्वारा जयपुर, उदयपुर के लिए नींबू लोड किए जा रहे ट्रकों की जानकारी ली। किसानों ने बताया कि बिरमावल से प्रतिदिन दो से तीन ट्रक नींबू जयपुर, उदयपुर विक्रय के लिए जा रहा है। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री केरकेट्टा, उपसंचालक कृषि ज्ञानसिंह मोहनिया, उपसंचालक उद्यानिकी पीएस कनेल भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *