वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सांसद ने किए अधिकारियों से प्रश्न बचाव के जवाब दिए कलेक्टर ने "कुपोषण को खत्म करने में पलायन सबसे बड़ी बाधा" -

सांसद ने किए अधिकारियों से प्रश्न बचाव के जवाब दिए कलेक्टर ने “कुपोषण को खत्म करने में पलायन सबसे बड़ी बाधा”

1 min read

🔳 जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ” दिशा” की हुई बैठक 

हरमुद्दा
रतलाम, 7 नवंबर। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की ” दिशा ” बैठक सांसद गुमानसिंह डामोर की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई। जब सांसद ने महिला बाल विकास की जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनीता यादव से दो टूक जवाब चाहा कि कुपोषण कब खत्म होगा? अधिकारी कुछ ठोस जवाब दे पाती, तभी कलेक्टर रुचिका चौहान ने कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में पलायन के कारण कुपोषण को खत्म करने में बाधा आ रही है। इसके बाद शेष विकास खंडों की बात हवा-हवाई हो गई।

जुगाड़ नहीं हो पाई

जब सांसद श्री डामोर ने शिक्षा विभाग के जिला शिक्षा अधिकारी से जानकारी जानना चाही कि शिक्षक विहीन स्कूल कितने हैं और क्या व्यवस्था की गई? इस पर भी जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा कुछ जवाब देते, उसके पहले ही कलेक्टर ने कहा कि इस बार ऑनलाइन ट्रांसफर हो गए और तत्काल रिलीव करने के आदेश थे। इसके चलते कुछ जुगाड़ नहीं हो पाई। इसलिए शिक्षक विहीन स्कूलों की संख्या बढ़ गई।

चाहिए 40 एमएलडी पानी, निगम दे रहा 25 एमएलडी पानी

सांसद श्री डामोर ने जब नगर निगम आयुक्त एसके सिंह से पूछा कि शहर में कितना जल प्रदाय हो रहा है तो उनका जवाब था की 40 एमएलडी की मांग होती है लेकिन हम 25 एमएलडी की दे पा रहे हैं। प्रति प्रश्न करते हुए सांसद ने कहा कि पर्याप्त पानी होने के बावजूद भी वितरण नहीं होता है। इससे स्पष्ट है कि आपकी लिफ्टिंग व्यवस्था गड़बड़ है। जब सांसद ने पूछा कि उद्योगों को आप कितना पानी देते हैं?तो निगमायुक्त ने कहा हमारे पास ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। उद्योगों के लिए पानी हम नहीं दे रहे। इस पर सांसद ने रतलाम शहर में उद्योगों को पानी उपलब्ध कराने के लिए योजना बनाने एवं शासन को भेजने के निर्देश निगमायुक्त को दिए।

सैलाना बाजना क्षेत्र में शुरू की जाए चिकित्सकों की सेवाएं

बैठक में सांसद श्री डामोर ने जिले के सैलाना बाजना क्षेत्रों में चिकित्सक उपलब्धता की दृष्टि से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले के अन्य स्थानों पर नियुक्त चिकित्सकों की सेवाएं सप्ताह में 3 दिन सैलाना, बाजना क्षेत्रों के शासकीय चिकित्सालय में उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने सैलाना के दूरस्थ क्षेत्रों में खासतौर पर ध्यान देने के निर्देश दिए जहां मोबाइल कनेक्टिविटी की समस्या है, सड़क उपलब्धता बहुत कम है। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को स्वयं जाकर देखने के निर्देश दिए। सीएमएचओ ने बाजना में एक्सरे मशीन की समस्या बताई। साथ ही सैलाना में भी उपलब्ध एक्सरे मशीन खराब होने वाली है तथा खारवाकला में भी एक्सरे मशीन की जरूरत है।

होगी विसंगति दूर

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा में कलेक्टर द्वारा किसानों को फसल बीमा नहीं मिलने के प्रमुख कारकों में 5 सालों के औसत फसल उत्पादन के आकलन को बताया। सांसद ने इस संबंध में केंद्रीय शासन से बात करने और योजना की विसंगतियों को दूर करने की पहल के लिए आश्वस्त किया।

गुणवत्ता युक्त बीज उपलब्ध कराएं किसानों को

सांसद द्वारा जिले के शिवपुर, नगरा इत्यादि क्षेत्रों में गेहूं की बीज उपलब्धता नहीं होने की बात करते हुए किसानों को गुणवत्तायुक्त बीज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में किसानों को महंगी दर पर यूरिया निजी क्षेत्र से मिलने की जानकारी दी जाने पर कलेक्टर ने कहा कि किसान द्वारा इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई जाएगी तो संबंधित दुकानदार के विरुद्ध पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। सांसद ने जिला कृषि विभाग को निर्देशित किया कि किसानों के खेतों की मिट्टी परीक्षण पश्चात उन्हें यह भी बताया जाए कि उनके खेत की मिट्टी किस प्रकार की फसल हेतु उपयुक्त है। इस संबंध में किसानों को विकासखंड स्तर पर प्रशिक्षित भी किया जाए।

सांसद द्वारा जिले में कार्यक्रम क्रियान्वयन इकाई के अधिकारी को निर्देश दिए कि बारिश पश्चात सड़कों की मरम्मत तत्काल की जाए। सांसद ने सिंचाई हेतु किसानों को सतत विद्युत आपूर्ति के निर्देश विद्युत वितरण कंपनी को दिए। सांसद द्वारा शिक्षा विभाग, जिला खाद्य विभाग, आदिवासी विकास विभाग की भी समीक्षा की गई।

यह थे मौजूद

बैठक में महापौर डॉ. सुनीता यार्दे, जिला पंचायत अध्यक्ष परमेश मईडा, विधायक रतलाम ग्रामीण दिलीप मकवाना, पूर्व विधायक संगीता चारेल, कलेक्टर रुचिका चौहान, सीईओ जिला पंचायत संदीप केरकेट्टा तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *