वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे अल्‍पसंख्‍यक वर्ग के हितग्राहियों को योजनाओं का दिलाएं लाभ : नियाज मोहम्‍मद -

अल्‍पसंख्‍यक वर्ग के हितग्राहियों को योजनाओं का दिलाएं लाभ : नियाज मोहम्‍मद

🔳 अल्‍पसंख्‍यक आयोग के अध्‍यक्ष ने की नीमच में विभागीय समीक्षा
हरमुद्दा
नीमच 20 नवंबर। जिले के सभी विभागों के अधिकारी अपने विभाग द्वारा संचालित सभी शासकीय योजनाओं, कल्‍याणकारी, योजनाओं और हितग्राहीमूलक योजनाओं और कार्यक्रमों में अल्‍पसंख्‍यक वर्ग के हितग्राहियों की भागीदारी सुनिश्चित करें और अल्‍पसंख्‍यक वर्ग के लोगों को इन योजनाओं का लाभ दिलाएं।

यह बात म.प्र.राज्‍य अल्‍पसंख्‍यक आयोग के अध्‍यक्ष नियाज मोहम्‍मद ने बुधवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में आयोजित जिला अधिकारियों बैठक में विभागीय समीक्षा करते हुए कही।

यह थे उपस्थित

बैठक में अपर कलेक्‍टर विनय कुमार धोका, जिला पंचायत के अतिरिक्‍त मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी अरविन्‍द कुमार डामोर, एसडीएम एसएल शाक्‍य, जिला संयोजक अल्‍पसंख्‍यक पिछडा वर्ग कल्‍याण राकेश कुमार राठौर व जिला अधिकारी उपस्थित थे।

ऋण स्वीकृति में रुचि नहीं लेने से नहीं मिलता लाभ अल्पसंख्यकों को

बैठक में राज्‍य अल्‍पसंख्‍यक आयोग के अध्‍यक्ष ने कहा कि बैंक शाखा द्वारा हितग्राहीमूलक स्‍वरोजगार योजनाओं के ऋण प्रकरण स्‍वीकृत करने में रुचि नहीं ली जाती है। इस वजह से अल्‍पसंख्‍यक वर्ग के जरूरतमंदों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। पात्र हितग्राहियों को ऋण स्‍वीकृत किया जाए, ताकि वे स्‍वरोजगार से जुडकर आत्‍मनिर्भर बन सके।

मदरसों में आधुनिक शिक्षा पर भी दिया जाए ध्‍यान

श्री नियाज मोहम्‍मद ने जिले में उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति और मदरसों में शिक्षा व्‍यवस्‍था की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि मदरसों में आधुनिक शिक्षा पर भी ध्‍यान दिया जाना चाहिए व विज्ञान, गणित, अंग्रेजी आदि विषयों की शिक्षा की व्‍यवस्‍था भी की जानी चाहिए।

समिति का नए सिरे से करवाएं
पुनर्गठन

म.प्र.अल्‍पसंख्‍यक आयोग के अध्‍यक्ष ने कहा कि जिला स्‍तरीय अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण समिति का नए सिरे से पुनर्गठन करवाएं और इस समिति की नियमित रूप से बैठकें आयोजित की जाएं। उन्‍होने अल्‍पसंख्‍यक बहुल वार्डों, ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों स्‍वीकृति और प्रगति की भी समीक्षा की।

जनप्रतिनिधियों ने भी दिए महत्‍वपूर्ण सुझाव

बैठक में शहरी विकास अभिकरण, जिला व्‍यापार एवं उद्योग केंद्र, शिक्षा विभाग, पिछडा वर्ग एवं अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण विभाग महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग सहित अन्‍य विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की लक्ष्‍यपूर्ति एवं लक्ष्‍यों की पूर्ति में अल्‍पसंख्‍यक वर्गों की भागीदारी की भी योजनावार, विभागवार समीक्षा की गई। बैठक में अल्‍पसंख्‍यक वर्ग के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों ने भी अपने महत्‍वपूर्ण सुझाव दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *