वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे अंगदान : सामाजिक जागरूकता बढ़ाने के लिए बनाया सक्रिय मंच -

अंगदान : सामाजिक जागरूकता बढ़ाने के लिए बनाया सक्रिय मंच

🔳 सोश्यल मीडिया मंच की होगी अहम भूमिका

🔳 ऑर्गन डोनेशन ग्रुप करवाएगा सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वाह

हरमुद्दा
रतलाम, 26 नवंबर। विश्व अंगदान दिवस के उपलक्ष्य में देहदान एवं अंगदान के महत्व को लेकर रतलाम के चिकित्सकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं एवं संगठनों को शामिल करते हुए अंगदान की दिशा में एक समिति का निर्माण किया जा रहा है।

फिलहाल सामाजिक कार्यकर्ताओं को एक मंच प्रदान करते हुए सोश्यल मीडिया पर ग्रुप निर्मित हुआ है।
ऑर्गन डोनेशन रतलाम के इस ग्रुप का ध्येय समाज की विभिन्न स्वास्थ्य आवश्यकताओं के मद्देनजर अपनी जिम्मेदारी निबाहने का तथा जरूरतमंद व्यक्तियों को आवश्यक अंग प्राप्त हो सके। इसके लिए चेतना जगाने की अनिवार्यता है।

ये निभाएंगे एडमिन का दायित्व

रतलाम की डॉ. लीला जोशी, मेडिकल कॉलेज एनाटोमी विभागाध्यक्ष डॉ. जितेंद्र गुप्ता, गोविंद काकानी भी ऑर्गन डोनेशन रतलाम के एडमिन का दायित्व निभाएंगे।

ग्रुप में 10 सदस्य हुए शामिल

देहदान के लिए मुस्कान ग्रुप के राजेश घोटीकर को भी शामिल किया गया है। सामाजिक कार्यकर्ता कचरू राठौड़ सहित फिलहाल इस ग्रुप में 10 सदस्य शामिल किए गए हैं। रतलाम के सामाजिक संगठन के पदाधिकारियों को शामिल किया जाना प्रस्तावित है।

जीवन बचाने में महत्वपूर्ण है अंगदान

Screenshot_2019-11-26-14-47-49-958_com.google.android.googlequicksearchbox

अंगदान लोगों का जीवन बचाने में महत्वपूर्ण साबित हुआ है। दुर्घटना के दौरान मृत व्यक्ति के अंग अनेक लोगों का जीवन बचाने के काम आए हैं। हृदय का ट्रांसप्लांट करके अनेक व्यक्तियों ने नया जीवन प्रदान किया है।

अगले चरण का शुभारंभ भी शीघ्र

Screenshot_2019-11-26-14-50-43-694_com.google.android.googlequicksearchbox

रतलाम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ संजय दीक्षित बताते हैं कि अंगदान के लिए इंदौर से अनेक शहरों तक व्यक्तियों के अंग समय सीमा में पहुंचाए तथा लगाए गए हैं। रतलाम में भी यह कार्य प्रारंभ किया जा सकता है। इसकी व्यापक जरूरतों को परखते हुए हमने फिलहाल चुनिंदा लोगों को इस ग्रुप में स्थान प्रदान किया है। आने वाले समय में लोग अपने दायित्वों में अंगदान को भी करेंगे। रक्तदान, नेत्रदान, देहदान तथा चर्मदान के अगले चरण का शुभारंभ भी शीघ्र ही तय हो यही अपेक्षा रतलाम जिले के लोगों से है।

अब तक 12 व्यक्तियों की हुई देहदान

रतलाम मेडिकल कॉलेज को अब तक 12 व्यक्तियों का देहदान प्राप्त हो चुका है। नेत्रदान एवं कॉर्निया ट्रांसप्लांटेशन भी यहाँ प्रारम्भ किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *