वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे 10 घंटे की मशक्कत के बाद पकड़ में आया तेंदुआ -

10 घंटे की मशक्कत के बाद पकड़ में आया तेंदुआ

1 min read

🔳  तेंदुए ने किया 2 ग्रामीणों को घायल

🔳  उज्जैन से आया दल

🔳  सुबह से दहशत में थे ग्रामीण

🔳  कलेक्टर व एसपी भी पहुंचे मौके पर

हरमुद्दा
पिपलौदा/ रतलाम, 29 नवंबर।
सुबह से शाम तक गांव में दहशत का माहौल रहा।तेंदुए को पकड़ने में रतलाम वन विभाग का दल नाकाम रहा। उज्जैन से विभाग का दल आया और कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार तेंदुए को कब्जे में कर लिया गया। योजनाबद्ध तरीके से तेंदुए को पकड़ लिया गया। दस घण्टे तक ग्रामीण जन दहशत में रहे। तेंदुए के हमले से दो ग्रामीण घायल हुए हैं। मौके पर कलेक्टर रुचिका चौहान एवं पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी भी पहुंचे और उन्होंने निर्देशित किया।

IMG_20191129_182856

उल्लेखनीय है कि जिले के पिपलौदा थाने के बड़ायला माताजी गांव में शुक्रवार को सुबह तेंदुए घुस आया और दो ग्रामीणों पर हमला कर उन्हें घायल कर दिया और घबराकर पतरे के ढालियेनुमा मकान बाड़े में घुस गया। ग्रामीणों में जागरूकता के साथ बाड़े को ढककर तेंदुए को कैद कर लिया।

सुबह 7 बजे का है मामला

ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार मामला सुबह 7 बजे के लगभग का है। गांव के ही नाथुराम पाटीदार घर के पीछे थे, तभी उन पर तेंदुए ने हमला कर दिया। नानुराम जैसे-तैसे जान बचाकर वहां से भागे। उसने एक अन्य ग्रामीण पर भी हमला किया। हमले के बाद यह जानवर ढालिये नुमा मकान में जाकर छुप गया।
घटना की जानकारी मिलते ही गांव के लोग जमा हो गए और जानवर के मकान में होने का पता चलने पर अपने स्तर पर जाल आदि का इंतजाम किया ताकि वह मकान से बाहर नहीं निकल पाए।

तेंदुए को पकड़ने की नहीं थे संसाधन

IMG_20191129_183008

घटना की जानकारी मिलते ही वन विभाग का अमला भी मौके पर पहुंचा, लेकिन इस अमले के पास तेंदुए को पकड़ने के संसाधन नहीं होने से बेबस नजर आया। बाद में इसकी सूचना उज्जैन दी गई, वहां से वन विभाग की स्कवाड की टीम रवाना हुई। जानवर के आने से गांव के लोगों में दहशत का माहौल देखा गया। जिस स्थान पर जानवर घुसा था, वहां के आसपास के मकानों के लोग छतों पर पहुंच गए।

आला अफसर भी पहुंच गए मौके पर

सूचना मिलने पर कलेक्टर रुचिका चौहान, जावरा एसडीएम राहुल धोटे, तहसीलदार एवं अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे।

बेहोश करके पकड़ा तेंदुआ

IMG_20191129_182917

जिला प्रशासन को सुबह जानकारी मिलते ही तत्काल वन विभाग की टीम को मौके पर रवाना किया गया था हालांकि विभाग के पास इतने संसाधन नहीं थे कि वे तेंदुए को पकड़ सके। इसलिए तुरंत उज्जैन से दल बुलाया गया। 6 सदस्य के दल में चिकित्सक भी थे। तेंदुए के हमले में घायल दो ग्रामीण चिकित्सालय में भर्ती किए गए हैं, जिनकी हालत सामान्य है। दल करीब 2:30 बजे आया और मौका मुआयना कर योजनाबद्ध तरीके से तेंदुए को बेहोश करके पकड़ा। उसे मंदसौर जिले की गांधीसागर सेंचुरी में भेज दिया गया है अब गांव में किस प्रकार का भय नहीं है।

🔳 रुचिका चौहान, कलेक्टर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *