वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे गांव में सार्थकता सिद्ध कर रहा है उदिता कॉर्नर -

गांव में सार्थकता सिद्ध कर रहा है उदिता कॉर्नर

1 min read

 

🔳 स्वच्छता के प्रति दिया जागरूकता का परिचय
हरमुद्दा
शाजापुर, 29 नवंबर। महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत संचालित आंगनवाड़ी केन्द्रों में किशोरी बालिकाओं और महिलाओं के लिए प्रोजेक्ट उदिता के तहत उदिता कॉर्नर बनाए गए हैं। उदिता कॉर्नर अपनी सार्थकता को सिद्ध कर रहे हैं।

शाजापुर जिले की ग्राम मेहरखेड़ी की आंगनवाड़ी क्रमांक 01 में स्थापित उदिता कॉर्नर अपनी सार्थकता को सिद्ध कर रहा है। 01 जनवरी 2019 से अब तक उदिता कॉर्नर से किशोरी बालिकाओं और महिलाओं ने आंगनवाड़ी क्रमांक एक से 300 से अधिक व आंगनवाड़ी क्रमांक 02 से 250 से अधिक सेनेटरी नेपकिन प्राप्त कर स्वच्छता के प्रति जागरूकता का परिचय दिया है। उदिता कॉर्नर से महिलाओं एवं किशोरी बालिकाओं को स्वच्छता के साथ-साथ स्वास्थ के प्रति जागरूक किया जाता है।

स्वास्थ्य के लिए हो सकता है खतरा पैदा

प्रोजेक्ट उदिता का उद्देश्य समाज में आज भी मासिक धर्म और इससे संबंधी व्यवहारों में महिलाओं और किशोरियों के लिए कई वर्जनाए और सामाजिक-सांस्कृतिक अवरोध है। इस दौरान साफ-सफाई एवं स्वच्छता नहीं होने एवं अस्वच्छ तौर-तरीके अपनाने से किशोरियों एवं महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा हो सकता है, जो आगे चलकर प्रजनन स्वास्थ पर दुष्प्रभाव डालता है।

सुरक्षित उत्पादो की सहज उपलब्ध नहीं होना बड़ी समस्या

मासिक धर्म के दौरान उपयोग किए जाने वाले सुरक्षित उत्पादो की सहज उपलब्धता नहीं होना बड़ी समस्या है और यह किशोरी एवं महिला की गतिशीलता में बाधक है। इन कमियों को दूर करने के लिए प्रोजेक्ट उदिता के तहत आंगनवाड़ी केन्द्रों में उदिता कॉर्नर बनाए गए हैं। इन उदिता कॉर्नर्स से महिलाएं एवं किशोरियां निःसंकोच आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से सेनेटरी नेपकिन प्राप्त कर रही हैं।

आम दुकानों से सेनेटरी नेपकिन क्रय करने में करती हैं संकोच

उदिता कॉर्नर से सशुल्क सेनेटरी नेपकिन दिए जाते हैं। मासिक धर्म के प्रति आज भी समाज में रीति-रिवाजों आदि के कारण छुपाने की परम्परा होने के कारण महिलाएं आम दुकानों से सेनेटरी नेपकिन क्रय करने में संकोच करती हैं। चूकि उदिता कॉर्नर में महिला ही होती है, इसलिए यहां से सेनेटरी नेपकिन क्रय करने में किसी प्रकार का संकोच नहीं होता है। महिलाएं एवं किशोरी बालिकाएं बड़ी आसानी से निःसंकोच सेनेटरी नेपकिन क्रय कर लेती हैं।

स्वच्छता के प्रति कर रही जागरूक

ग्राम मेहरखेड़ी की आंगनवाड़ी क्रमांक 01 की कार्यकर्ता पदमा श्रीवास्तव एवं क्रमांक 02 की कार्यकर्ता हीना राजपूत ने अपने ग्राम की महिलाओं एवं किशोरियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रही है। यहां से महिलाएं नियमित रूप से सेनेटरी नेपकिन प्राप्त करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *