वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे विद्यार्थियों की भावनाओं, विचारों, आकांक्षाओं को जानने का सेतु है संवाद -

विद्यार्थियों की भावनाओं, विचारों, आकांक्षाओं को जानने का सेतु है संवाद

1 min read

🔳 200 स्मार्ट महाविद्यालय बनाए जाएंगे

🔳 उत्तर पुस्तिकांए विद्यार्थी आन लाईन देख सकेंगे

हरमुद्दा
रतलाम, 30 नवंबर। उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी के मुख्य अतिथि में शनिवार को शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम में युवा संवाद के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों की भावनाओं, उनके विचारों एवं उनकी आकांक्षाओं को उनसे संवाद करके ही जाना जा सकता है। आपसी संवाद सेतु का कार्य करता है।

राजनीति के तानाशाही को मीडिया करता है नियंत्रित

IMG_20191130_192759

मंत्रीजी विद्यार्थियों के बीच पहुंच कर उनसे सीधे संवाद करने लगे। उन्होंने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है, जो अच्छा काम करने का पारितोषिक अच्छी खबर के रूप में देता है। राजनीति में तानाशाही हो सकती है, मीडिया ही इसे नियंत्रित कर सकता है । आपने विद्यार्थियों को प्रेरित किया कि प्रतिदिन समाचारों से अवगत रहे। विद्यार्थियों की ओर से विभिन्न प्रश्न आए जैसे- नियमित पाठ्यक्रम के साथ तर्क शक्ति एवं सामान्य ज्ञान की पढाई भी हो। कला संकाय के विद्यार्थियों को थ्योरी के साथ-साथ कम्प्यूटर की शिक्षा भी दी जाए। प्रश्नो के उत्तर में मंत्रीजी ने बताया कि 200 स्मार्ट महाविद्यालय बनाए जाएंगे । उत्तर पुस्तिकांए विद्यार्थी आन लाईन देख सकेंगे।

निःशुल्क कक्षाओं का नवाचार अनुकरणीय पहल : विधायक चावला

आलोट विधायक मनोज चावला ने कहा कि उच्च शिक्षा मंत्री सदैव शिक्षा को रोजगारोन्मुखी बनाने के प्रयास में लगे रहते है। शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम के स्वामी विवेकानंद करियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के संयोजन में संचालित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु संकल्प – निःशुल्क कक्षाओं के नवाचार की प्रशंसा करते हुए इसे एक अनुकरणीय पहल बताया।

संवाद कार्यक्रम युवाओं की समस्याओं को करेगा दूर : विधायक गहलोत

मंत्री जी ने श्री गेहलोत को जनभागिदारी अध्यक्ष पद भार ग्रहण करने के लिए बधाई दी । श्री गेहलोत ने अपने संबोधन में कहा कि युवा संवाद का कार्यक्रम युवाओं की समस्याओं को दूर करेगा।

चरखा क्लब एवं प्रियदर्शिनी वीथिका का किया उद्घाटन

मुख्य अतिथि द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवन किया गया। शासकीय कन्या महाविद्यालय रतलाम की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत एवं सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गई । तत्पश्चात मंत्री जी ने चरखा क्लब एवं प्रियदर्शिनी वीथिका का उद्घाटन किया। साथ ही तन्मयता एवं रूचि लेते हुए प्रदर्शनी का अवलोकन किया । दो दिन के कम समय में इतनी व्यवस्थित एवं सुन्दर प्रदर्शनी के लिए आयोजकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इंदिरा जी की जीवन यात्रा का अदभुत रूपांकन है।

प्राचार्यों तथा प्राध्यापकों का स्वागत किया सूत की मालाओं से

मंत्री जी ने स्वागत की परम्परा को तोड़ते हुए स्वयं का स्वागत न करवाते हुए महाविद्यालय के जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष हर्ष विजय गेहलोत (सैलाना विधायक) द्वारा महाविद्यालयों के प्राचार्यो तथा प्राध्यापकों का स्वागत सूत की मालाओं द्वारा करवाया।

मंच तक की अगवानी

मंत्रीजी का स्वागत राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थियों द्वारा तिलक एवं करतल ध्वनि द्वारा किया गया। एनसीसी की छात्राओं ज्योति सोलंकी, भावना सोलंकी, शोभा राठौड तथा वर्षा नायमा ने पायलेटिंग करके मंच तक अगवानी की

यह थे मौजूद

कार्यक्रम में विधायक कालापीपल कुणाल चौधरी, प्रेमलता दवे, अदिति दवेसर, अतिरिक्त संचालक, उज्जैन डॉ. आर सी जाटवा, ओएसडी डॉ. धीरेन्द्र शुक्ल, राजेश भरावा, विनोद मिश्रा ‘मामा, सतीश पुरोहित, जॉनी भाई सहित नगर के सभी महाविद्यालयों कस सम्पूर्ण स्टॉफ विद्यार्थियों सहित उपस्थित थे । संचालन डॉ. स्वाति पाठक ने किया। आभार प्राचार्य डॉ. संजय वाते ने माना ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *