वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे शिक्षा की गुणवत्ता का स्तर बढ़ाएं- कलेक्टर -

शिक्षा की गुणवत्ता का स्तर बढ़ाएं- कलेक्टर

1 min read

🔳 ग्राम शादीपुरा में विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण
हरमुद्दा
शाजापुर, 07 दिसंबर। शिक्षक शिक्षा की गुणवत्ता का स्तर बढ़ाएं। विद्यालयों में अपनी शतप्रतिशत उपस्थिति के साथ ही बच्चों की उपस्थिति भी सुनिश्चित कराएं। यह बात कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को ग्राम शादीपुरा संकुल में चल रहे प्रतिभा पर्व प्रशिक्षण में अचानक पहुंचकर कही। यहां शादीपुरा, मंगलाज एवं दुधाना संकुल के प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षको को प्रशिक्षण दिया जा रहा था। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी यूएस मरावी भी उपस्थित थे।

शिक्षक स्वयं का करें मूल्यांकन

प्रशिक्षण में शामिल शिक्षको को संबोधित करते हुए कलेक्टर डॉ. रावत ने कहा कि मो. बड़ोदिया क्षेत्र के विद्यालयों का गत वर्ष परीक्षा परिणाम खराब रहा है। शिक्षक शिक्षा की गुणवत्ता पर ध्यान दें। शासकीय विद्यालयों में अशासकीय विद्यालयों की तुलना में शिक्षको को अच्छी सुविधाएं प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि अशासकीय विद्यालयों की तुलना में शासकीय विद्यालयों में क्वालिफाईड व्यक्ति की भर्ती होती है, फिर क्या कारण है कि अशासकीय विद्यालयों के परिणाम बेहतर होते हैं और शासकीय विद्यालय पिछड़ जाते हैं। अतः शिक्षक स्वयं का मूल्यांकन करें और विद्यार्थियों को रूचि के साथ अध्यापन कराएं।

निरीक्षण कर शिक्षकों से जाना विद्यार्थियों का शैक्षणिक स्तर

इस अवसर पर उन्होंने परिसर में संचालित कक्षा 9वी-10वी एवं कक्षा 12वी का निरीक्षण कर शिक्षको से विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर की जानकारी प्राप्त की। साथ ही उन्होंने बच्चो को गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने के निर्देश दिए।

शासकीय उचित मूल्य दुकान का निरीक्षण
शाजापुर, 7 दिसंबर। ग्राम शादीपुरा में संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकान का निरीक्षण कलेक्टर ने किया। यहां वितरित की जाने वाली सामग्री की जानकारी प्राप्त की। साथ ही उपभोक्ताओं से भी कलेक्टर ने चर्चा की। इस दुकान पर सेल्समेन श्री कमल शर्मा ने उपलब्ध सामग्री एवं वितरण के दिवसों के बारे में बताया।

निर्माणाधीन हायरसेकण्डरी भवन का निरीक्षण
शाजापुर, 07 दिसंबर। ग्राम चौमा में एक करोड़ 75 लाख रुपए लागत से निर्मित हो रहे शासकीय उमावि भवन के कार्य का कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत ने निरीक्षण कर निर्माण एजेंसी पीआईयू को शीघ्र कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्माण की प्रगति की जानकारी प्राप्त की। इस मौके पर अनुविभागीय अधिकारी यूएस मरावी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *