वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मॉडल की उपयोगिता देख अतिथियों ने कहा वाह ! बहुत अच्छा -

मॉडल की उपयोगिता देख अतिथियों ने कहा वाह ! बहुत अच्छा

1 min read

🔳 प्रदर्शनी में आए 212 मॉडल
🔳 10 फीसद मॉडल का होगा चयन प्रदेश स्तर के लिए
हरमुद्दा
रतलाम, 4 जनवरी। जिला स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी में अतिथि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत सिंह बाकरवाल एवं एडीएम जमुना भिड़े ने मॉडल की उपयोगिता देख कहा वाह ! बहुत अच्छा। वेरी नाइस ।

विज्ञान प्रदर्शनी में साईं श्री इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा चेरी कुशवाहा ने थ्री इन वन मॉडल का प्रदर्शन किया। उन्होंने बताया कि कि आजकल जगह की समस्या होने के कारण यह उपकरण बनाया है। इसके माध्यम से 4 फीट ऊंचाई वाले सामान को निकाला जा सकता है। काम करते-करते थक जाएं तो आराम बैठ सकते हैं और ज्यादा ही परेशानी हो तो बेड बनाकर सो भी सकते हैं। यह उपकरण देख अतिथियों ने बधाई दी।

यह थे अतिथियों के साथ

मॉडल के अवलोकन के दौरान अतिथियों के साथ जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा, सहायक संचालक लक्ष्मण देवड़ा, प्रदर्शनी के नोडल अधिकारी अशोक लोढ़ा सहायक नोडल अधिकारी आरएन केरावत, जिला विज्ञान अधिकारी गजेंद्र सिंह राठौर, राजीव पंडित सहित अन्य थे।

जानकारी देने के लिए तैयार थे विद्यार्थी

चंपा बिहार में 4 जनवरी से शुरू हुई इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी में जिले भर के चयनित विद्यार्थी अपने मॉडल एवं मार्गदर्शी शिक्षक के साथ जानकारी देने के लिए तैयार थे। पंजीयन प्रभारी राजेंद्र अग्रवाल ने बताया कि जिले के 260 विद्यार्थियों के आईडिया का चयन कर उनके खाते में 10 हजार की राशि सीधे खाते में आई, जिसके माध्यम से उन्होंने मॉडल बनाए हैं। प्रदर्शनी में रतलाम से 104 मॉडल, आलोट से 9, जावरा से 60, सैलाना से 17, पिपलौदा से 8, बाजना से 13 मॉडल शामिल हुए। पंजीयन कार्य में शिक्षिका मधु भदौरिया, राम मनोरथ पांडे, पंकज सिंह सांखला, अनीता वर्मा ने सहयोग किया। शासकीय स्कूलों के साथ ही निजी स्कूलों के विद्यार्थियों ने भी उत्साह के साथ मॉडल की प्रस्तुत किए।।

हाइड्रोलिक सिस्टम

IMG_20200104_190402

आदर्श माध्यमिक विद्यालय की छात्रा सन्तोष माली मार्गदर्शी शिक्षक नरेंद्रसिंह राठौर व आशा दुबे के साथ आई। जाम यातायात में हाइड्रोलिक सिस्टम से एम्बुलेंस को अस्पताल पहुंचाने का मॉडल बनाया।

जीवन में पौधों का महत्व

IMG_20200104_190429

मूंदड़ी के शासकीय उमावि का छात्र चन्द्रशेखर प्रजापत ने मार्गदर्शी शिक्षिका विभा राठौर के नेतृत्व में औषधीय पौधों का जीवन में महत्व को समझाया।

जानकारों ने किया मॉडल का अवलोकन

IMG_20200104_190748

राष्ट्रीय नवाचार प्रतिष्ठान दिल्ली के लवनिश जैन, भौतिक के प्राध्यापक डॉ. अनिल चौधरी व रसायन की डॉ. निशा जैन ने प्रदर्शनी में आए मॉडलों का गहराई से अवलोकन किया। उल्लेखनीय है कि प्रदर्शित मॉडल में से 10 फीसद मॉडल का चयन प्रदेश स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी के लिए किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *