वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे पूर्ण संवेदनशीलता रखते हुए न्याय दिलवाएं अजा-जजा को : कथेरिया -

पूर्ण संवेदनशीलता रखते हुए न्याय दिलवाएं अजा-जजा को : कथेरिया

1 min read

🔳 जनसंख्या के अनुपात में शासकीय योजनाओं में लाभान्वित करें अजा-जजा वर्ग को

🔳 राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष श्री कथेरिया अधिकारियों को दिए निर्देश

हरमुद्दा
रतलाम, 7 जनवरी। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष रामशंकर कथेरिया ने मंगलवार को सुबह सर्किट हाउस पर अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत जिले में दर्ज किए गए प्रकरणों की संख्या, वितरित राहत राशि की जानकारी भी प्राप्त कर कहा कि इस प्रकार के प्रकरणों में अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के प्रति पूर्ण संवेदनशीलता रखते हुए न्याय दिलवाने का कार्य किया जाए।

आयोग अध्यक्ष कथेरिया ने अधिकारियों की बैठक लेकर अनुसूचित जाति वर्ग के हित में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

निःशक्त के प्रति रखें संवेदनशीलता

अध्यक्ष ने जिले में अनुसूचित जाति वर्ग के हित में संचालित केंद्रीय तथा राज्य शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन एवं प्रगति की जानकारी प्राप्त की। आयोग के अध्यक्ष ने निर्देश दिए कि अजा-जजा वर्ग के व्यक्तियों को जनसंख्या के अनुपात में शासकीय योजनाओं में लाभान्वित किया जाए। उन्होंने शौचालय निर्माण, प्रधानमंत्री आवास, निःशक्त कल्याण, आयुष्मान कार्ड तथा बैंकों से संबंधित हितग्राहीमूलक योजनाओं में प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश कलेक्टर को दिए। आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि ग्राम पंचायत सचिवों को पाबंद किया जाए कि गांव में कोई भी निःशक्त व्यक्ति शासकीय योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। निःशक्त के प्रति संवेदनशीलता अत्यंत आवश्यक है।

छोटे-मोटे लोन में न निपटाएं

आयोग अध्यक्ष ने यह भी निर्देश दिए कि बैंकों से संबंधित हितग्राहीमूलक योजनाओं में अनुसूचित जाति वर्ग के हितग्राहियों को अधिकतम राशि ऋण स्वरूप दिलवाई जाए। यह नहीं हो कि मात्र छोटे-छोटे लोन मिले।

सेना में भर्ती के लिए किया है तैयार : कलेक्टर

कलेक्टर रुचिका चौहान ने आयोग के अध्यक्ष को बताया कि हाल ही में सेना भर्ती में जिले के अनुसूचित जनजाति वर्ग के 40 युवाओं का चयन किया गया है। इन युवाओं को सेना में भर्ती हेतु शारीरिक दक्षता एवं लिखित परीक्षा हेतु जिला प्रशासन द्वारा पूरी तैयारी करवाई गई थी ताकि अधिकाधिक युवा सेना में चयनित हो सके। इसी प्रकार पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने बताया कि पुलिस में जिले की युवतियों की विभिन्न पदों पर भर्ती कराने के लिए भी उनकी कोचिंग की जा रही है, इनमें अधिकांश युवतियां अजा-जजा वर्ग की है।

यह थे मौजूद

बैठक में सीईओ जिला पंचायत संदीप केरकेट्टा, अपर कलेक्टर जमुना भिडे, निगमायुक्त एसके सिंह, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास आरएस परिहार तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *