वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मातृ-मृत्‍यु दर में सुधार के करें विशेष प्रयास : सुश्री मित्‍तल -

मातृ-मृत्‍यु दर में सुधार के करें विशेष प्रयास : सुश्री मित्‍तल

1 min read

🔳 मातृ-मृत्यु समीक्षा बैठक 

हरमुद्दा
नीमच, 10 जनवरी। मातृ मृत्यु समीक्षा बैठक कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में जिला पंचायत सीईओ भव्या मित्तल की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में मातृ मृत्यु के प्रकरणों पर विस्तृत चर्चा की गई।

जिले के मनासा, डिकेन एवं नीमच विकासखंड के तीन-तीन प्रकरणों में एएनएम,आशा कार्यकर्ता एवं उनके परिजनों से विस्तृत जानकारी ली गई। बैठक में मातृ मृत्यु के प्रकरणों में कमी लाने के लिए सभी को निर्देशित किया गया। स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा मातृ मृत्यु प्रकरणों को विस्तृत जांच करके आने वाले समय में इस प्रकार की प्रकरण में कमी लाने की रणनीति बनाई गई। उनमें सुधार के बारे में बताया गया। उप स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर सभी एएनएम, आशा को निर्देश दिए गए, कि प्रसव पूर्व जांच एवं प्रसव पश्चात की सभी जांचे गुणवत्तापूर्ण की जाए, जैसे यूरिन टेस्ट,शुगर एवं हाई रिस्क प्रेगनेंसी से संबंधित सभी प्रकार की जांच उचित प्रकार से की जाए ताकि मातृ मृत्यु में कमी लाई जा सके।
बैठक में रामपुरा मनासा, रतनगढ़, जावद में आशा चयन नहीं होने पर सीईओ ने निर्देश दिए कि इन क्षेत्रो के स्लम बस्तियों में आशाओं का गाईडलाईन अनुसार चयन करें। इस अवसर पर न्यूट्रीशन इंटरनेशनल के प्रतिनिधि आशीष पुरोहित ने बताया कि एनीमिया के कारण भी मातृ मृत्यु में वृद्धि हो रही है। सभी ए.एन.एम. एवं आशा प्रसव पूर्व जांच के लिए आने वाली महिलाएं को आयरन फोलिक एसिड टेबलेट प्रदान करे।

यह थे मौजूद

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसएस बघेल, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. जेपी जोशी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक अर्चना राठौर, सभी ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर, बीईई, बीसीएम, बीपीएम उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *