वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे हजारों विद्यार्थियों ने किया सूर्य नमस्कार -

हजारों विद्यार्थियों ने किया सूर्य नमस्कार

1 min read

हरमुद्दा
नीमच, 12 जनवरी। प्रदेश के साथ ही सम्पूर्ण नीमच जिले में भी स्वामी विवेकानन्द जी के जन्म दिवस को युवा दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर 12 जनवरी 2020 रविवार को सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम का आयोजन किया गया। जिले की सभी शिक्षण संस्थाओं और महाविद्यालयों में आयोजित सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारियों गणमान्य नागरिकों सहित हजारों छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।
जिला मुख्यालय नीमच पर शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नीमच में अपर कलेक्टर विनय कुमार धोका, एसडीएम एसएल शाक्‍य सीएसपी राकेशमोहन शुक्‍ल, सहायक जिला परियोजना अधिकारी सावित्री मालवीय एवं जनप्रतिनिधि राजकुमार अहीर, उमराव सिंह गुर्जर, (जिला क्रीड़ा अधिकारी) जिला योग प्रभारी श्‍यामलाल मालवीय, प्राचार्य निर्मला अग्रवाल सहित स्‍टाफ शिक्षकगण एवं बालिकाएं, गणमान्‍य नागरिक, पतंजलि सेवा संस्‍थान, भारत विकास परिषद, स्‍वच्‍छता विकास परिषद मीरा सांवरिया संस्‍थान ने भी सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम के कार्यक्रम में भाग लिया।

कतार बद्ध होकर किया सूर्य नमस्कार 12 आसनों को दोहराया

IMG_20200112_181152

भोपाल से रेडियो प्रसारण के साथ-साथ अपर कलेक्‍टर एवं अधिकारियों और बडी संख्या में विद्यार्थियों ने कतारबद्ध होकर प्रार्थनामुद्रा, हस्तउत्सासन, पादहासन, अश्वसंत्वासन, पर्वतासन, अष्टाग, नमस्कार भुजगांसन कर सूर्य नमस्कार के साथ आसानों की 12 स्थितियों के क्रम को दोहराया। साथ ही अनुलोम, विलोम, प्राणायाम, भस्त्रिका प्राणायाम एवं भ्रामरी प्राणायाम भी किया। इसी तरह जिले की सभी हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्‍ड्री स्कूलों में भी सामुहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम के कार्यक्रम आयोजित किए गए।

IMG_20200112_180947
अपर कलेक्टर श्री कुमार धोका द्वारा नियुक्त किए गए। जिला अधिकारियों ने विभिन्न शालाओं में जाकर सूर्य नमस्कार के कार्यक्रमों में भाग लिया। जिसमें जिले के हजारों विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में भाग लिया। प्रारंम्भ में राष्ट्रीय गीत, वन्देमातरम् एवं मध्यप्रदेश गॉन का सामुहिक गायन भी किया गया। अंत में राष्‍ट्रगान के साथ ही कार्यक्रम का समापन हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *