वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे परीक्षा केंद्रों पर चली मेरी मर्जी, खासे परेशान हुए परीक्षार्थी -

परीक्षा केंद्रों पर चली मेरी मर्जी, खासे परेशान हुए परीक्षार्थी

🔳दोहरी परीक्षा से गुजरे परीक्षार्थी

🔳 प्रशासनिक अमले ने किया परीक्षा केंद्र का अवलोकन
हरमुद्दा
रतलाम, 12 जनवरी। रविवार को परीक्षा केंद्रों पर अधीक्षकों की मनमर्जी चली। नतीजतन ठंड वे चलते विद्यार्थियों को परीक्षा के दोहरे दौर से गुजरना पड़ा। प्रशासनिक अमले ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।
रविवार को रतलाम के 12 केंद्रों पर मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की राज्य प्रशासनिक सेवा की प्रारंभिक परीक्षा का पहला चरण सुबह 10 बजे शुरू हुआ।

परीक्षा केंद्रों पर सामंजस्य का अभाव

परीक्षा केंद्रों पर केंद्र अधीक्षक और कक्ष में ड्यूटी देने वाले वीक्षक के बीच सामंजस्य का भाव रहा। नतीजतन परीक्षार्थियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। परीक्षा कक्ष में जाते ही ड्यूटी कर्मचारी गाड़ी की चाबी नीचे रखने को निर्देश देते रहे जबकि केंद्र अधीक्षक का कहना था, चाबी अपने पास रखें। इसके चलते परीक्षार्थी परेशान हुए। परीक्षार्थियों की घड़ियां भी उतरवाई गई जबकि वे डिजिटल नहीं थी।

IMG_20200112_105250

लगता है उन्हें ही नहीं पता थे पूरे निर्देश

मजेदार बात तो यह रही कि निर्देशों का पालन करवाने वालों को ही निर्देशों की पूरी समझ और जानकारी नहीं थी। परिणाम स्वरूप परीक्षार्थियों को जिम्मेदारों की मनमर्जी का शिकार होना पड़ा। परीक्षा केंद्रों पर जिम्मेदारों की मनमर्जी चली। वे जैकेट और स्वेटर में फर्क करने में नाकारा साबित हुए और परीक्षार्थियों से स्वेटर तक उतरवा लिए। परीक्षा हाल में जैकेट और टोपा प्रतिबंधित था लेकिन जिम्मेदारों ने महिला परीक्षार्थियों की चुन्नी और स्टाल तक उतरवा लिए, जबकि साड़ी पहने महिला को आराम से अनुमति मिली।

IMG_20200112_105043

घूंघट की आड़ में उसमें न केवल अपने रोल नम्बर का कक्ष देखा, बल्कि परीक्षा भी दी। जिम्मेदारों की दोहरी नीति के चलते कई परीक्षार्थियों को स्वेटर तक उतारना पड़े और कई सारे परीक्षार्थी स्वेटर पहनकर परीक्षा देते हुए नजर आए। ठिठुरते हुए परीक्षा देने को विवश हुए। कन्या महाविद्यालय के द्वार पर ही महिला परीक्षार्थियों की चुन्नी और स्टाल नजर आए।

प्रशासनिक अमले ने किया निरीक्षण

IMG_20200112_105148

परीक्षा शुरू होने के ठीक 5 मिनट बाद ही कलेक्टर रुचिका चौहान, एसपी गौरव तिवारी, एडीएम जमुना भिड़े, एसपी इंद्रजीत सिंह बाकरवाल शासकीय कन्या महाविद्यालय निरीक्षण के लिए पहुंचे। यहां पर केंद्र अधीक्षक डॉ. आरके कटारे से जानकारी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *