वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे ऐसे जादुई आकंड़े से सरकार बनाने की कवायद है मध्यप्रदेश में -

ऐसे जादुई आकंड़े से सरकार बनाने की कवायद है मध्यप्रदेश में

1 min read

हरमुद्दा

दिल्ली/ भोपाल, 10 मार्च। राजीनीतिक पंडितों के माने तो कांग्रेस छोड़ चुके ज्योतिरादित्य के कहने पर 20 विधायक इस्तीफा दे सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो कांग्रेस के पास महज 101 विधायकों का समर्थन रह जाएगा जबकि सरकार चलाने के लिए भाजपा जादुई आंकड़ा 104 हो जाएगा। ऐसे में बीजेपी 107 विधायकों के साथ आसानी से सरकार बना पाएगी।

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं। दो विधायकों का निधन हो गया है, जिसके चलते विधानसभा की विधायक की संख्या 228 हो गई है। इस लिहाज से जादुई आकंड़ा 115 है। अब तक की तस्वीर के मुताबिक कांग्रेस के 114 विधायक हैं और 4 निर्दलीय, 2 बहुजन समाज पार्टी और एक समाजवादी पार्टी विधायक का समर्थन उसके साथ है। यानी मौजूदा स्थिति में कांग्रेस के पास कुल 121 विधायकों का समर्थन है। जबकि बीजेपी के पास 107 विधायक हैं।

कर ली कांग्रेस से बगावत

यह सब ज्योतिरादित्य सिंधिया के हाथों में है, जो कांग्रेस छोड़ चुके हैं। फिलहाल 17-24 विधायक ऐसे बताए जा रहे हैं जिन्होंने कांग्रेस से बगावत कर ली है। इनमें ज्यादातर विधायक सिंधिया खेमे के हैं। ये विधायक कर्नाटक में हैं और उनके फोन भी स्विच ऑफ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *