वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे संकट में सरकार फिर भी सौगात की बौछार, कर्मचारियों का बढ़ाया 5 फीसद महंगाई भत्ता -

संकट में सरकार फिर भी सौगात की बौछार, कर्मचारियों का बढ़ाया 5 फीसद महंगाई भत्ता

1 min read

🔲 सरकार का बड़ा फैसला

🔲 जुलाई 2019 से लागू

🔲 अप्रैल 2020 से होगा मिलना शुरू

हरमुद्दा
भोपाल, 15 मार्च। भले ही मध्य प्रदेश की सरकार संकट के दौर से गुजर रही है, लेकिन कर्मचारियों के लिए सौगात की बौछार कर दी है। मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि कर्मचारियों को जुलाई 2019 से पांच प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इसके साथ ही एक अप्रैल 2020 से नकद भुगतान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री कमल नाथ की अध्यक्षता में मंत्रालय में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में शासकीय सेवकों को देय महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत वृद्धि का निर्णय लिया गया। बैठक में शासकीय सेवकों/पेंशनरों/शिक्षक संवर्ग/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के पंचायत सचिवों तथा स्थायी कर्मियों को देय महंगाई भत्ता/महंगाई राहत की दर में एक जुलाई 2019 ( भुगतान माह जुलाई 2019 का वेतन/पेंशन माह अगस्त 2019 में देय) से सातवें वेतनमान में 5 प्रतिशत की वृद्धि अर्थात 12 प्रतिशत को बढ़ाकर 17 प्रतिशत तथा छठवें वेतनमान में 10 प्रतिशत की वृद्धि अर्थात 154 प्रतिशत को बढ़ाकर 164 प्रतिशत करने का मंत्रि-परिषद ने अनुमोदन किया। महंगाई भत्ता/महंगाई राहत की बढ़ी हुई राशि का भुगतान मार्च 2020 के वेतन/पेंशन (माह अप्रैल 2020 में देय) से किया जाएगा । एक जुलाई 2019 से 29 फरवरी 2020 की अवधि के एरियर की राशि के भुगतान के लिए पृथक से आदेश जारी किए जाएंगे।  मध्य प्रदेश में चल रहे सियासी घमासान के बीच यह राज्य सरकार का बड़ा फैसला माना जा रहा है। उधर फ्लोर टेस्ट के लिए भाजपा ने अपने विधायकों को व्हिप जारी कर अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर भाजपा को बहुमत दिलाने के लिए व्हिप जारी किया है।

किसी ने नहीं बनाया हमें बंधक

कांग्रेस विधायक रविवार सुबह जयपुर से विशेष विमान द्वारा भोपाल पहुंचे और इन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच होटल पहुंचाया गया। उधर बेंगलुरु में मौजूद ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक विधायकों ने रविवार सुबह फिर वीडियो जारी कर कहा कि हमने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। हम अपनी स्वेच्छा से यहां आए हुए हैं और किसी ने हमें बंधक नहीं बनाया है। वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए हमें सीआरपीएफ की सुरक्षा मांगी हैं, हो सकता है कि हमें स्पीकर से मिलने नहीं दिया जाए।  विधायकों ने यह भी कहा कि अगर परिजनों द्वारा कोई शिकायत की जाए तो उसे अमान्य कर दिया जाए।

फ्लोर टेस्ट की तैयारी पूरी

भाजपा भी अपने विधायकों को गुरुग्राम के होटल से भोपाल लाने की तैयारी कर रही है। दिल्ली में मीडिया से बात करते हुए पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा‍ कि कमलनाथ सरकार अल्पमत में हैं, फ्लोर टेस्ट की पूरी तैयारी हो चुकी है और सरकार गिरेगी।

राज्यपाल ने मुख्यमंत्री से कहा फ्लोर टेस्ट देने का

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने शनिवार देर रात सीएम कमलनाथ को पत्र लिखकर सोमवार को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराने के लिए कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *