वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे अफीम उत्पादक किसानों की समस्याओं का निराकरण अब तक नहीं, सूखी फसल की करना पड़ रही है पहरेदारी -

अफीम उत्पादक किसानों की समस्याओं का निराकरण अब तक नहीं, सूखी फसल की करना पड़ रही है पहरेदारी

1 min read

🔲 अफीम किसानों की समस्याओं के मुद्दे को लेकर सांसद ने गृह राज्य मंत्री और डीएनसी से चर्चा की

🔲 1476 किसानों अफीम फसल पर नहीं लगाया चीरा

हरमुद्दा
मंदसौर , 10 अप्रैल। मंदसौर-संसदीय क्षेत्र के हजारों अफीम किसानों की समस्याओं को लेकर सांसद सुधीर गुप्ता ने अफीम किसानों की समस्याओं के मुद्दे को लेकर सांसद गुप्ता ने गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी से दूरभाष पर चर्चा की और सारी जानकारियों को उपलब्घ करवाया। इसके साथ ही उन्होने डायरेक्टर नारकोटिक्स दिल्ली और कमिश्नर नारकोटिक्स ग्वालियर से भी इस पर गंभीरता से चर्चा की।
सांसद गुप्ता ने कहा कि क्षेत्र के 1476 ऐसे किसान जिन्होंने अपनी अफीम फसल पर चीरा नहीं लगाया और नष्ट करवाने हेतु विभाग में आवेदन दिया है। वही अफीम की फसल चीरा लगने के पश्चात काश्तकारों के घरों में रखी है और कोरोनावायरस के चलते संपूर्ण देश में लॉक डाउन होने की वजह से तोल की अभी तारीख निश्चित नहीं हो पाई। वहीं क्षेत्र के 1476 किसानों की अफीम हकवाने की कार्रवाई पर भी अभी तक किसी तरह का विचार नहीं किया गया है और इसी के चलते गुरुवार को सांसद गुप्ता, नीमच विधायक दिलीप सिंह परिहार और मनासा क्षेत्र के विधायक माधव मारू के साथ डीएनसी नीमच प्रमोद सिंह से मिले। उन्होंने अफीम तोल में हो रही देरी और उसको लेकर लगातार वित्त राज्य मंत्री और गृह राज्य मंत्री से चर्चा कर बताया। साथ ही डीएनसी सिंह से इस के लिए तत्काल केंद्र सरकार के मंत्रालयों में पत्र व्यवहार कर आदेश जारी करवाने की बात कहीं।

प्रक्रिया नहीं होने के कारण किसान परेशान

उन्होंने कहा कि किसानों की फसल नष्ट करने की जो प्रक्रिया होनी चाहिए थी, वह अभी तक पूरी नहीं हो पाई है और जिसके कारण किसान को बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। एक तरफ लाॅक डाउन के चलते सभी कार्य बंद पड़े हैं तो दूसरी और उस सूखी हुई खड़ी अफीम की फसल सुरक्षा करना किसान के लिए बड़ी चुनौती बन गया है। ऐसे में फसल को तत्काल प्रभाव से नष्टीकरण की प्रक्रिया प्रारंभ करवाने को लेकर गुरुवार को सांसद ने डीएनसी के साथ बैठक की। जिस पर डीएनसी नीमच प्रमोद सिंह द्वारा तत्काल इस पर कार्रवाई करने हेतु आश्वासन दिया गया और कहा गया कि वह जल्द ही केंद्र शासन से अनुमति पत्र मंगवा कर सारी प्रक्रिया को प्रारंभ करवाएंगे। साथ ही उन्होंने अफीम तोल प्रक्रिया को शुरू करवाने हेतु भी जल्द ही निर्णय लेने की बात कहीं।

नई तारीख के पश्चात शुरू होगी प्रक्रिया

सांसद गुप्ता ने पहला नोटिफिकेशन 25 मार्च को एवं दूसरा 2 अप्रेल को जारी करने की बात कही, लेकिन कोरोना संकट के चलते प्रक्रिया है आगे बढ़ानी पड़ी। परंतु जल्द ही नई तारीख के पश्चात प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी ताकि क्षेत्र के अफीम किसानों को जल्द राहत दी जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *