वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे आधी रात के बाद मंदसौर में भी कोरोना की दस्तक, प्रशासन ने लगाया कर्फ्यू -

आधी रात के बाद मंदसौर में भी कोरोना की दस्तक, प्रशासन ने लगाया कर्फ्यू

1 min read

🔲 दूध और दवाई की परेशानी नहीं होगी आमजन को

🔲 समय को देखते हो कर्फ्यू में दी जाएगी छूट

महेंद्र जैन
रतलाम, 11 अप्रैल। कोरोना वायरस की हद में मंदसौर भी आ गया है। शुक्रवार शनिवार की दरमियानी रात कोरोना वायरस संक्रमित का एक मरीज मिली है। एहतियात के तौर पर जिला प्रशासन ने रात को ही कर्फ्यू लगा दिया है। 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मंदसौर के गोल चौराहा के समीप नगर पालिका कॉलोनी में रहने वाले एक परिवार से युवती संक्रमित पाई गई है। इसकी रिपोर्ट देर रात को मिली। जानकारी मिली है कि वह पुणे से आई थी।युवती को 6 अप्रैल को ही कोरोना सेंटर पर ले आए थे। सैंपल लेने के बाद जांच के लिए भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट रात को ही मिली।

तब लिए गए सैंपल और हुई है जांच

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए जयपुर से एक युवक आया था और वह तीन-चार कॉलोनी में गया था। बाद में पता चला था कि उस युवक को कोरोना पॉजीटिव है। इसके तत्काल बाद मंदसौर में तकरीबन 20 लोगों सैंपल लेकर जांच करवाई गई थी, जिसमें रिपोर्ट नेगेटिव आई थी, लेकिन युवती की दिक्कत के चलते उस पर विशेष नजर रखी जा रही थी।

प्रशासनिक अमला हुआ सक्रिय

कलेक्टर मनोज पुष्प व एसपी विवेक चौधरी ने हरमुद्दा को बताया कि जानकारी मिलते ही प्रशासन हरकत में आया और रात की 2:00 बजे शहर में कर्फ्यू घोषित कर दिया। अन्य परिजनों को भी क्वारेंटाइन कर दिया गया है। प्रशासन का पूरा अमला सक्रिय हो गया है। क्षेत्र को सेनीटाइज किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अमला द्वारा क्षेत्र के हर घर में सर्वे किया जाएगा। स्वास्थ्य कर्मी घर घर से जांच करेंगे।

कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित

कर्फ्यू की घोषणा के साथ गोल चौराहा और राम टेकरी क्षेत्र के कुछ हिस्से को कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया है।

आवागमन प्रतिबंधित, उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

कंटेनमेंट एरिया में सोशल गैदरिंग एवं वाहन का आवागमन पूर्ण तरह प्रतिबंधित किया गया है। उक्त क्षेत्रों में संपूर्ण लोक डाउन तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है। रहवासी सभी व्यक्तियों को आदेशित किया गया है कि घर के बाहर ना निकले और होम कारंटाइंड रहे। उल्लंघन करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 187/188/269/270/271 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

रोजमर्रा की सामग्री के लिए सेल्समैन द्वारा घर पहुँच सेवा

किसी रोजमर्रा की सामग्री एवं आवश्यक वस्तुओं के लिए रामटेकरी क्षेत्र वार्ड क्रमांक 22 के सेल्समैन वीरेंद्र शर्मा मोबाइल नंबर 98692 40111 और वार्ड क्रमांक 37 के सेल्समैन मनोज सोनी मोबाइल नंबर 99757 67143 पर संपर्क कर मंगाई जा सकती है।

आपातकालीन स्थिति के लिए जिले का कंट्रोल रूम

आपातकालीन स्थिति में अथवा किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या होने पर तत्काल जिले के कंट्रोल रूम नंबर 07422-255033, 07422-255596 07422-255203 पर संपर्क किया जा सकता है।

दी जाएगी कुछ समय के लिए छूट

कलेक्टर ने बताया कि नागरिकों को कोई असुविधा नहीं होगी। दूध की घर पहुंच सेवा रहेगी। दवाई की दुकानें खुली रहेगी। समय-समय पर कर्फ्यू में कुछ समय के लिए ढील दी जाएगी ताकि आमजन जरूरत की वस्तुओं की खरीदारी कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *