वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे उनके कर्तव्यनिष्ठ जज्बे को हर व्यक्ति कर रहा है सलाम -

उनके कर्तव्यनिष्ठ जज्बे को हर व्यक्ति कर रहा है सलाम

1 min read

🔲 सोशल डिस्टेंसिंग से हम होंगे कामयाब, कोरोना से बचाव का इलाज है, सोशल डिस्टेंसिंग

🔲 आइसोलेशन वार्ड में जाकर भर्ती मरीजों का कर रहे है वे उपचार

हरमुद्दा
शाजापुर, 16 अप्रैल।देश, विदेश एवं प्रदेश भर के डॉक्टर्स, स्टाफ नर्स और पैरामेडिकल स्टॉफ के समर्पित भाव और कर्तव्यनिष्ठ जज्बे को हर व्यक्ति सलाम कर रहा है। सही मायने में तो डॉक्टर्स ही कोरोना की पूरी जंग के रियल हीरो हैं।

IMG_20200409_191608

यहां बात हो रही है जिला चिकित्सालय शाजापुर के मेडिसिन विभाग में पदस्थ और कोरोना के आइसोलेशन वार्ड के प्रभारी डॉ. आलोक सक्सेना की। जो कोरोना वायरस से संक्रमितों व संदिग्ध मरीजों के इलाज में जुटे हैं। डॉ. सक्सेना के प्रभार वाले आइसोलेशन वार्ड में जिले के सभी कोरोना संदिग्ध मरीजों का ईलाज वरिष्ठ और सहयोगी डॉक्टर साथियों, स्टाफ नर्स एवं पैरामेडिकल स्टॉफ की मदद से हो रहा है।

तमाम सावधानियां, बरतना बेहद जरूरी

आइसोलेशन वार्ड का प्रभारी होने के कारण डॉ. सक्सेना की जिम्मेदारी ज्यादा है, तो संक्रमित होने का खतरा भी है। वे बताते हैं कि आइसोलेशन वार्ड में मरीजों के नाते-रिश्तेदारों का प्रवेश प्रतिबंधित है। मैं स्वयं वार्ड में जाने के पहले सावधानियों के तमाम मापदंडों को पूरा करता हूं। पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट हेयर कैप, फेस मास्क और ग्लब्ज पहनकर ही वार्ड में मरीजों को देखने जाता हूं।

IMG_20200416_075138

मरीजों को देखने के बाद सभी जरूरी चीजों को सेनीटाइज करते हैं। ऐसा इसलिए भी अनिवार्य है ताकि वायरस के संक्रमण से औरों को बचाया जा सके। डॉ. सक्सेना जब भी घर पहुंचते हैं, घर के अंदर जाने के पहले गाड़ी की चाभी, पर्स, ब्लूटूथ, बेल्ट आदि सभी को सेनीटाइज करते हैं। वे बताते हैं कि उन्होंने अपने घर के कैम्पस में बाहर ही स्नान घर की व्यवस्था कर रखी है, जहाँ वे गर्म पानी से नहाकर ही घर के भीतर जाते हैं।
डॉ. सक्सेना ने चर्चा में कहा कि इस बीमारी से बचने का एक मात्र ईलाज है सोशल डिस्टेंसिंग।

उनका त्याग प्रशंसनीय

डॉ. सक्सेना के तीन सदस्यीय परिवार में उनकी धर्मपत्नी रश्मि सक्सेना और एक पुत्री है। श्रीमती सक्सेना कहती हैं कि डॉक्टर की पत्नी होने के नाते मेरी बड़ी जिम्मेदारी हो जाती है, कि मैं डॉक्टर पति के साथ-साथ बच्चों के खान-पान का ख्याल रखूँ। मैं अपने पति के संतुलित आहार और घर के साफ-सफाई का खास ध्यान रखती हूं। उन्होंने कहा कि कोरोना वॉरियर्स के रूप में कार्य करने वाले चाहे स्वास्थ्य विभाग, पुलिस या अन्य महकमे के लोग हों उनका त्याग प्रशंसनीय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *