वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कच्ची शराब धरपकड़ अभियान : हाथभट्टी शराब बनाने वाले अड्डों पर दबिश, 9 हजार किलो महुआ लाहान करवाया नष्ट -

कच्ची शराब धरपकड़ अभियान : हाथभट्टी शराब बनाने वाले अड्डों पर दबिश, 9 हजार किलो महुआ लाहान करवाया नष्ट

1 min read

🔲 जनप्रतिनिधियों ने उठाया था गांव-गांव में कच्ची शराब बेचने और बनाने का मुद्दा

🔲 पुलिस प्रशासन और आबकारी विभाग ने कसा शिकंजा

हरमुद्दा
नीमच, 3 मई। लॉक डाउन के दौरान समूचे प्रदेश में शराबबंदी है। शराब बंदी के दौरान हाथभट्टी कच्ची शराब बनाने का गौरखधंधा नीमच जिले में फैल चुका है। सैकडों गांवों में ऐसे लोग पनप गए है, जो कच्ची शराब का जहर परोस रहे है। अवैध कच्ची शराब निर्माण के अड्डों को ध्वस्त करने और बेचने वालों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।
कलेक्टर जितेंद्रसिंह राजे एवं पुलिस अधीक्षक मनोजकुमार राय के निर्देशन में आबकारी अधिकारी तथा पुलिस की संयुक्त टीम ने इनकी धरपकड़ के लिए अभियान शुरू कर दिया है। अभियान की इस पहली कार्रवाई में टीम को बड़ी सफलता हाथ लगी है। करीब नौ लाख रुपए का कीमत का महुआ लाहान नष्ट करवा गया है। कच्ची शराब बनाने में उपयोग में आने वाली सामग्री को जब्त किया है। नीमच जिले में सौ से अधिक गांव ऐसे है, जहां पर कच्ची शराब का जहर बनाकर लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।

अवैध अड्डों को ध्वस्त करने का किया प्लॉन तैयार

आबकारी विभाग एवं पुलिस की संयुक्त टीम ने अवैध अड्डों को ध्वस्त करने का प्लॉन तैयार किया है। कौन-कौन कच्ची शराब बनाने में लिप्त है, इसकी जानकारी जुटाई जा रही है। संयुक्त अभियान के तहत ग्राम चडौली के समीप संचालित हो रहे कच्ची शराब के अड्डे पर छापेमार कार्रवाई की गई। भारी मात्रा में यहां पर कच्ची शराब बनाने के उपकरण बरामद किए गए है। 250 प्लास्टिक के डिब्बों में करीब 9 हजार किलो महुआ लाहान भरा हुआ था, इसे जब्त कर नष्ट करवा दिया गया है।

IMG_20200503_092146

बैठक में उठाया था मुद्दा

बैठक में जनप्रतिनिधियों ने कच्ची शराब बनाने के गौरखधंधे के मुद्दे का मामला उठाया था। उन्होंने अवगत कराया था कि लॉक डाउन के दौरान गांव-गांव में कच्ची हाथभट्टी शराब बनाने के अवैध अड्डे कुकरमुत्तों की तरह फैल गए हैं। बड़े पैमाने पर अवैध अड्डे संचालित हो रहे है। इस पर पुलिस और आबकारी विभाग ने टीम गठित की है। अवैध कच्ची शराब बनाने के अड्डे चिह्नित किए। जिले से इस गौरखधंधे का सफाया करने के लिए थाने स्तर पर भी टीम का गठन किया गया है।

चलाया है विशेष अभियान

जिले में अवैध शराब के खिलाफ प्लान तैयार कर अभियान चलाया जा रहा है। अवैध रूप से कच्ची शराब निर्माण के अड्डों पर कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। वहीं अवैध रूप से कच्ची शराब बेचने वालों की भी धरपकड़ की जा रही है।

🔲 अनिल सचान, जिला आबकारी अधिकारी, नीमच

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *