वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे नालियों की सफाई के लिए खास उपयोगी सक्शन सह जेटिंग मशीन से कार्य शुरू करें लॉक डाउन में : चेतन्य काश्यप -

नालियों की सफाई के लिए खास उपयोगी सक्शन सह जेटिंग मशीन से कार्य शुरू करें लॉक डाउन में : चेतन्य काश्यप

1 min read

मिलती-जुलती तस्वीर सक्शन जेटिंग मशीन की

🔲 कलेक्टर व नगर निगम प्रशासक को पत्र लिखा

🔲 39 लाख की मशीन खा रही है धूल

🔲 मशीन चलाने का प्रशिक्षण नहीं हो पाया पूरा

हरमुद्दा
रतलाम, 5 मई। हरवासियों की सुविधा के लिए नगर निगम में सक्शन सह जेटिंग मशीन दिसंबर में आ गई थी लेकिन उसका अब तक उपयोग नहीं हो पाया है। कारण यह बताया जा रहा है कि चलाने वाले पूर्णता प्रशिक्षित नहीं हैं और 39 लाख की मशीन कोरोना वायरस संक्रमण के दौर में भी उपयोगी सिद्ध नहीं हो पा रही है।
शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने नगर निगम लॉक डाउन के समय में सक्शन सह जेटिंग मशीन से शहर में सफाई शुरू कराने को कहा है। इस संबंध में उन्होंने कलेक्टर व निगम प्रशासक को पत्र लिखा है। इसमें कोरोना संक्रमण काल में यह सफाई नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए हितकर बताई है।

IMG_20200302_083501

39 लाख रुपए की मशीन आ गई है दिसंबर में

श्री काश्यप के अनुसार नगर निगम रतलाम ने उनके सुझाव पर सक्शन सह जेटिंग मशीन का आर्डर विगत दिसंबर माह में किया था। इसके बाद गत12 मार्च 2020 को उक्त मशीन नगर निगम रतलाम को प्राप्त हो गई और लगभग 39 लाख की उक्त मशीन संचालन के लिए 2 दिन की ट्रेनिंग भी हो चुकी थी, लेकिन लॉक डाउन के कारण वह पूरी नहीं हो सकी।

शेष बचे प्रशिक्षण को किया जाए शीघ्र पूर्ण

श्री काश्यप ने बताया कि उक्त मशीन निगम में आने के पश्चात से अनुपयोगी रखी है। उक्त मशीन के सप्लायर पीथमपुर म.प्र. के ही है, इसलिए उन्होंने अत्यावश्यक सेवाओ के तहत सप्लायर को आदेशित कर उनके टेक्निकल एक्सपर्ट को बुलवाने और नगर निगम के कर्मियों को शेष बची ट्रेनिंग पूर्ण करवाने पर जोर दिया है।

यह महत्वपूर्ण कार्य करती है मशीन

उनके अनुसार उक्त मशीन का मुख्य कार्य नाली, सेप्टिक टैंक व अन्य गंदे पानी के भराव को खिंच कर साफ करना तथा जेटिंग मशीन द्वारा ढकी हुई व बंद नालियों की प्रेशर द्वारा काई व गंदगी की जमावट को खोलना है। लॉक डाउन पीरियड में शहर की गलियों एवं सड़कों पर भीड़ नही होने से सभी नालियों एवं गंदे पानी के जल भराव की सफाई करना सुविधाजनक होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *