वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे लॉक डाउन का चौथा चरण 18 मई, होगा नए रंग रूप वाला -

लॉक डाउन का चौथा चरण 18 मई, होगा नए रंग रूप वाला

1 min read

🔲 नियम होंगे कुछ अलग, रेड जोन पर रहेगी पाबंदियां कुछ अधिक

🔲 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज आत्मनिर्भर अभियान के तहत मंजूर

मंगलवार, 12 मई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में साफ कर दिया है कि अभी लॉकडाउन खत्म होने वाला नहीं है। उन्होंने कहा है कि लॉक डाउन का चौथा चरण लागू होगा, हालांकि इसका स्वरूप बदला हुआ होगा। रेड जोन वाले शहरों में पाबंदियां कुछ अधिक रहेगी, जो 18 मई से पहले बता दिया जाएगा कि लॉक डाउन चौथे चरण में कौन-कौन से नियम लागू होंगे। प्रधानमंत्री ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान करते हुए कहा कि यह आत्मनिर्भर अभियान के तहत सभी सशक्त होंगे।

आर्थिक पैकेज मुख्य रूप से एमएसएमई यानी सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों के लिए है। माना जा रहा है कि इससे 10 करोड़ मजदूरों को लाभ होगा, जिन पर रोजी-रोटी का सबसे बड़ा संकट आ गया है। वहीं कई सेक्टर ऐसे हैं जहां लोगों की नौकरी खतरे में है। ऐसे एमएसएमई से जुड़े 11 करोड़ कर्मचारियों को फायदा होगा। इसके अलावा होटल और पर्यटन इंडस्ट्री से जुड़े 3.8 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचेगा। इसी तरह टेक्सटाइल इंडस्ट्री से जुड़े 4.5 करोड़ कर्मचारियों को इस आर्थिक पैकेज से राहत मिलेगी।

लॉकडाउन का चौथा चरण पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा, नए नियमों वाला होगा। राज्यों से हमें जो सुझाव मिल रहे हैं, उनके आधार पर लॉकडाउन के चौथे चरण से जुड़ी जानकारी भी आपको 18 मई से पहले दी जाएगी।

राज्य भी तय कर सकते हैं क्या? क्या खुला रहेगा और क्या-क्या बंद

लॉकडाउन के चौथे चरण की रणनीति को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय और राज्य सरकारें मीटिंग्स करेंगे। सबसे पहले यह तय होगा कि लॉकडाउन के चौथे चरण के नियमों का निर्धारण कौन करेगा, केंद्र सरकार से गाइडलाइन जारी होगी। या इस बार राज्य तय करेंगे कि उनके यहां कौन-सी सुविधाएं चालू रहेंगी और कौन-सी बंद।

वहां रहेगी जिंदगी आसान

लॉकडाउन के चौथे चरण में उन क्षेत्रों में जिंदगी की राह आसान हो सकती है, जो कोरोना वायरस से अछूते हैं। वहीं रेड जोन में पाबंदियां अधिक रहेंगी। इसी तरह राज्यों की पूरी कोशिश होगी कि अर्थव्यवस्था चलने लगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *